जानिए कौन सी है आमिर खान की 5 सवर्श्रेष्ठ फिल्में और ये क्यों मानी जाती है खास?

Why These 5 Movies Of Aamir Khan Are Special Than Other?

आमिर खान इंडस्ट्री के सिर्फ सुपरस्टार ही नहीं बल्कि सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले अभिनेता भी है. आमिर खान अपने नाम की तरह ही अमीर और शौहरत की बुलंदियों को चुने वाले सफलतम एक्टर है. 

उन्हें उनकी बेहतरीन फिल्मों में दमदार अभिनय के लिए जाना जाता है. आमिर अपने हर रोल को इतने परफेक्ट तरीके से निभाते हैं कि उन्हें इसी कारण इंडस्ट्री में मिस्टर पर्फेक्टनिस्ट के नाम से जाना जाता हैं. आज हम आपको उनकी 5 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही ये भी बतायेंगे कि आमिर की ये फिल्में इतनी खास क्यों है?

थ्री इडियट्स

इस फिल्म का भी निर्देशन राजकुमार हिरानी ने की थी. फिल्म को काफी ज्यादा सफलता मिली थी. साथ ही इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन किया था. फिल्म में आमिर खान ने 20 साल के टैलेंटेड कॉलेज स्टूडेंट की भूमिका निभाई थी. फिल्म में पढ़ाई और कॉलेज लाइफ को एक अलग नजरिये से देखने और समझने के लिए प्रेरित किया गया है. पढ़ाई को प्रेशर की तरह नहीं सीखने के लिए करना चाहिए. रणछोड़दास श्यामलदास चांचड़ के रोल में उन्होंने लोग और खासकरके स्टूडेंट्स को बेहतरीन मैसेज देने का काम किया है. इस फिल्म में कॉमेडी के बेजोड़ तड़के भी हैं. 

ghajini

गजनी

साल 2008 में आयी फिल्म गजनी आमिर खान की सुपरहिट फिल्म थी. इस फिल्म में आमिर बहुत बड़े बिजनेस टाइकून संजय सिंघानिया का रोल निभाया था. फिल्म में इनकी गर्लफ्रेंड संजना का गजनी नाम के गुंडे द्वारा हत्या कर दी जाती है. साथ ही संजय को भी जान से मारने की कोशिश की जाती है. वो बच जाता है मगर सर पर पड़े गहरे मार से शार्ट टर्म मेमोरी लॉस का शिकार हो जाता है. फिल्म में सजंय सिंघानिया का रोल आमिर ने बहुत ही बेहतरीन ढंग से निभाया था. इस फिल्म में प्रेम कहानी और एक्शन दोनों भरपूर है. 

taare jameen par movie

तारे जमीं पर 

साल 2007 में आयी इस फिल्म में आमिर खान ने बेहतरीन अभिनय किया था. इस फिल्म में आमिर एक्टर और निर्देशक दोनों भूमिका में दिखाई दिए थे. ईशान नाम के एक छोटे बच्चे के जीवन पर आधारित इस फिल्म के द्वारा एक सोशल मैजेस दिया गया है. फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. ईशान को डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी होती है. जिसकी वजह से उसे पढ़ाई-लिखाई समझ नहीं आता है. ऐसे बच्चे बोर्ड पर लिखें चीजों को समझ नहीं पाते हैं. आमिर ने इस फिल्म में ईशान के आर्ट टीचर की भूमिका निभाई है. जिन्हें ये पता चलता है कि ईशान भी इसी बीमारी से ग्रसित है. तो उसे डांटने की वजह किस तरह से पढ़ाना चाहिए इस बात पर जोर दिया है. 

dangal best performance of aamir

दंगल 

साल 2016 में नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक स्पोर्ट ड्रामा बायोपिक है. जिसमें भारतीय रेसलर बहनें गीता और बबिता फोगाट की कहानी दिखाई गयी है. फिल्म में आमिर ने महावीर सिंह फोगाट की भूमिका निभाई है. जो भारत के जाने-माने रेसलर और गीता-बबिता के पिता है. दंगल इंडिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. इस फिल्म को भारत समेत चाइना में भी काफी लोकप्रियता हासिल हुई. इसी कारण वर्ल्डवाइड इस फिल्म का टोटल कलेक्शन 2000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. फिल्म में परफेक्ट तरीके से नजर आने के लिए आमिर ने अपना वजन 96 किलो तक बढ़ा लिया था. साथ ही इस फिल्म में पहले उन्होंने बढ़े वजन के साथ शूट किया फिर एक सीन के लिए उन्होंने वजन कम करके जबरदस्त बॉडी में अपना लुक दिखाया था. ये रोल किसी भी और एक्टर के करने के बस की नहीं थी. फिल्म को देखकर आमिर के अंदर एक परफेक्ट पिता की छवि नजर आ रही है. 

watch pk

पीके 

इस फिल्म को साल 2014 में राजकुमार हिरानी ने बनाया था. फिल्म में आमिर खान ने एक दूसरे ग्रह के एस्ट्रोनॉट की भूमिका में नजर आये थे. जिनका नाम पृथ्वी वालों ने पीके रख दिया था. फिल्म में पीके समाज में फैले अन्धविश्वास और आडम्बरों की आलोचना को बेहतरीन ढंग से दिखाया गया है. फिल्म में आमिर एक एलियन की तरह दिखाई दिए है. जिनके पास लोगों का दिमाग पढ़ने की शक्ति होती है. फिल्म काफी ज्यादा अच्छी और आमिर खान की बेहतरीन परफॉरमेंस में गिनी जाती है.