Yoga tips: Things to know while doing yoga first time, पहली बार योग करते समय रखें इन जरुरी बातों को ध्यान

Things to know while doing yoga first time

नियमित रूप से हर रोज योग करने से आप हर तरह की खतरनाक बीमारियों से बिल्कुल दूर रहेंगे. साथ ही आप अपने बढ़ते वजन, स्ट्रेस, और सांस की तकलीफों के साथ-साथ दिल, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में भी काफी राहत मिलता हैं. वैसे भी आज के समय में योग करना एक ट्रेंड बनता जा रहा हैं. बड़ी-बड़ी टीवी से लेकर बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस हर कोई योग करता हैं. 

अगर आप एक स्लिम और फिट शरीर चाहते है तो आपको अवश्य योग करना चाहिए. लेकिन अगर आप पहली बार बिना किसी ट्रेनर के योग करने जा रहे है तो आपको इन ख़ास बातों को ध्यान देना बहुत जरुरी है. इसलिए आज हम आपको इन बातों के बारे बताने जा रहे हैं.... 

खाली पेट करें योग 

योग करते समय इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आपका पेट एकदम खाली हो. खाना खाने के तुरंत बाद योग नहीं करना चाहिए. इसलिए योग हमेशा सुबह करना चाहिए क्योंकि सुबह आपका पेट खाली होता हैं. लेकिन आपको सुबह में टाइम नहीं मिल पाता है तो आप शाम को योग कर सकते है किन्तु इस बात का ध्यान खाना खाने और योग करने के बीच कम से कम 3 घंटे का समय होना चाहिए. साथ ही योग करने के तुरंत खाना भी नहीं खाना चाहिए. 

पवनमुक्त आसान करने से दूर होगी सर्दी-जुकाम की समस्या

ढ़ीले कपड़े ही पहने 

योग करते समय कई लोग अक्सर ये गलती करते है कि वो एकदम तंग कपड़े पहन लेते हैं. जिससे उन्हें कई सारे योगाभ्यास करने में उन्हें बहुत मुश्किल आती हैं. इसलिए आप योग करते समय हमेशा ढ़ीले कपड़े ही पहने. तंग कपड़े पहनने से मांशपेशियों में खिंचाव या ऐठन के साथ-साथ कपड़े फटने का भी डर रहता हैं. 

Things keep in mind while doing yoga

मुँह से सांस न ले 

योग करने वाले नए लोग सबसे बड़ी गलती ये करते है कि अपने साँसों में बैलेंस नहीं बना पाते. साथ ही नाक की जगह मुँह से सांस लेते हैं. लेकिन योग करते समय हमेशा मुँह की जगह नाक से ही सांस लेना चाहिए. इससे आपकी हार्ट बीट सही रहेगा और आपकी एनर्जी कम खर्च होगी. 

योगासन में जल्दी बाजी नहीं कीजिए 

योग हमेशा धीरे-धीरे बहुत ही धैर्य के साथ करना चाहिए. अगर आपके पास समय नहीं है तो आप योग की जगह सिर्फ ध्यान मुद्रा में ही बैठ जाइये लेकिन जल्दबाजी में योग करने का प्रयास न करे. ऐसे करना से कई बार मांशपेशियों में खिंचाव आ जाता है या फिर कमर के किसी हिस्से में चमक आ जाती हैं. जिससे आपको बेडरेस्ट करना पड़ सकता हैं. इसलिए आप योग करते समय किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं कीजिए. आराम से धैर्य के साथ इन सभी योगासनों का अभ्यास कीजिए.