बेदाग़ स्किन के लिए घर पर बनाइये ये ख़ास जीरा स्क्रब

Make this special cumin seed scrub at home for acne free skin

बेदाग़ और खूबसूरत चेहरे पाने का ख्वाब हर किसी को होता है, फिर चाहे वो स्त्री हो या पुरुष. इसके लिए आमतौर पर लोग कई सारे उपाय करते है, नुस्खें अपनाते है. कई सारे लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तो कई सारे लोग घर पर ही नेचुरल फेसपैक और स्किन केयर लोशन बनाते हैं. इसलिए आज हम आपको बेदाग़ स्किन के लिए एक ख़ास प्रकार के स्क्रब के बारे में बताने जा रहे है जो किचन में रखे हुए जीरे से बनाया जाता हैं. साथ ही इसे आप घर पर बहुत ही आसानी से कम खर्च पर बना सकते हैं. 

Cumin face pack recipe

जीरे का स्क्रब बनाने के लिए जरुरी सामना 

घर पर जीरा स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए होगा.... .. 

  • पिसा हुआ जीरा पाउडर
  •  एक चम्मच शहद और 
  • एक चम्मच बादाम का तेल. 

बनाने की विधि 

आप इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर लीजिए. इसके बाद आप इस पेस्ट को हाथ में लेकर पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लीजिए. इसके बबाद अपने चेहरे की हल्के हाथों से 3-4 मिनट तक मसाज कीजिए. इसके कुछ देर बाद अपने चेहरे को अच्छे से पानी से धुल लीजिए और अपने चेहरे पर गुलाब जल लगा लीजिए. 

जीरा स्क्रब लगाने के फायदे 

जीरे से बना ये स्क्रब एकदम नेचुरल और हेल्थी होता हैं. इसे लगाने से किसी भी प्रकार का कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता हैं. इससे आपके चेहरे पर कोई दाग या धब्बा नहीं होता हैं. स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत होता हैं. 

डेड स्किन को रिपेयर करता है:   आप इस स्क्रब का इस्तेमाल करके अपने बेजान और सुर्ख स्किन को फिर से सही कर सकते हैं.  चेहरे के अलावा अपने हाथ और पैरों में भी लगा सकते हैं. इसे लगाकर मसाज करने से आपके पोर्स गहराई से साफ़ हो जाते है. उस में जमीं गंदगी साफ़  हैं. 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाइये घर पर बना खीरे के छिलके का फेसपैक

एंटी फंगल गुणों से है भरपूर:  जीरे से बना ये स्क्रब एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है जो बैक्टीरिया को दूर करके आपके चेहरे से एक्ने, पिम्पल्स को दूर करता हैं. साथ ही आपका चेहरा बेदाग़ और बेहद खूबसूरत लगता हैं. 

हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाने से आपकी स्किन ग्लो  करने लगती हैं. साथ स्किन हेल्थी और कूल दिखाई देता हैं.