कार सैनेटाइज करते हुए रखिये खास सावधानी, नहीं तो इसका इंटीरियर हो सकता हैं ख़राब

Be careful while sanitizing your car it might damage its interior design

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अगर आप अपनी गाड़ी से बाहर आते-जाते हैं. तो उसका को नियमित तौर पर सैनेटाइज करना बहुत जरुरी होता हैं. कई बार हम अक्सर कार कोई कहीं भी पार्क कर देते हैं. 

जिसकी वजह से कई सारे लोगों के हाथों के स्पर्श और बाहर की दूषित हवा के कारण वायरस का आपकी गाड़ी में लग जाना बहुत ही आम बात हैं. ऐसे में जरुरी हैं कि उनकी साफ-सफाई करना, तभी हम कोरोना से बच सकते हैं. लेकिन कई बार हम कार को सैनेटाइज करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना भूल जाते हैं. जिसकी वजह से केमिकल युक्त सैनेटाइजर हमारे कार का इंटीरियर को नुकसान पहुँचाना शुरू कर देता हैं. जिससे वो ख़राब होने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको कार सैनेटाइज करने से पहले कुछ खास और जरुरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका पालन करके आप अपने कार के इंटीरियर को ख़राब होने से बचा सकते हैं. 

इंटीरियर ख़राब कम होता हैं?

सबसे पहले आपको ये जाना जरुरी हैं कि आपके कार का  इंटीरियर ख़राब कैसे हो सकता हैं? इसके दो तरीके होते हैं, इन दो तरीकों से ही आपके कार का  इंटीरियर ख़राब हो जाता हैं... 

1. अगर आप अपने कार को सैनेटाइज करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर या इससे बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके कार के इंटीरियर को नुकसान पहुंचाने का काम करता हैं. ये आपके कार के  इंटीरियर को डैमेज कर देता हैं. इसलिए जरुरी हैं  कि आपका सैनेटीजेर ब्लीचिंग पाउडर से ना बना हो. 

2. साथ ही कई सारे डिसइनफेक्टेंट को हाइड्रोजन पर ऑक्साइड का इस्तेमाल करके बनाया जाता हैं. जो आपके  इंटीरियर में लगे महंगे प्रोडक्ट्स को ख़राब कर देता हैं. ऐसे में जरुरी हैं कि आप साफ-सफाई करते हुए अपने कार के  इंटीरियर का खास ध्यान दें. 

Car AC Tips: कार में एसी चलाने से इसके माइलेज पर कितना प्रभाव पड़ता हैं, जानिए पूरी सच्चाई

इंटीरियर को कैसे सैनेटाइज करना रहेगा सही?

  • अपने कार के इंटीरियर को अच्छे से साफ करने के लिए आप एक बेस्ट क्वालिटी का सैनेटाइजर लीजिए. 
  • अब आप इसके द्वारा कार के दरवाजे, हैंडल, स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड, कप होल्डर, विंडो एसी वेंट और गियर पर अच्छे से स्प्रे करिए. इसके बाद एक साफ कपड़ें से आप इसे अच्छे से साफ कर लीजिए. 
  • साथ ही आप लेदर की सीट को भी साफ कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान आप अपने कार को स्टार्ट बिलकुल भी ना करें. 

कार के एक्सटीरियर इस तरह करिये साफ 

आप अपने कार के एक्सटीरियर को साफ करने के लिए आप पानी और साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें जो आपके कार की शाइनिंग को बिगाड़ दे.