Skin & Hair Tips: Pumpkin is very helpful for skin and hair, know the recipe of pumpkin mask, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है कद्दू, जानिए कद्दू मास्क बनाने का तरीका

Pumpkin is very helpful for skin and hair

आज के समय में बढ़ते उम्र और इतने पॉलुशन के कारण आपकी की स्किन बहुत जल्दी डल और बेजान दिखने लगती है. साथ ही उनका ग्लो भी चला जाता है. ऐसे में इनकी देखभाल करते रहना बहुत जरूरी होता है. कई सारे लोग मार्केट से मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट मागंते है और उनको यूज़ करते है. लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट में मिले हुए केमिकल कुछ दिनों बाद ही आपके स्किन पर बहुत नकारात्मक इफ़ेक्ट डालते हैं. जिससे आपकी स्किन ख़राब होने लगती है. साथ ही आज के समय में मानसिक तनाव और प्रदूषण के कारण हेयरफॉल भी बहुत ज्यादा होता है. कई सारे लोगों के बाल बहुत जल्दी टूटने लगते है. 

जिससे आपके बाल बहुत कमजोर और बेजान दिखाई देते हैं. इसलिए आज हम एक ऐसे चीज के बारे में बताने जा रहे है जो आपके स्किन और बालों के लिए बहुत लाभदायक हैं. इसका नाम है कद्दू, जिससे आप सभी लोग अच्छे से परचित होंगे. कद्दू की सब्जी बहुत लोगों को खाने में अच्छी लगती है तो उससे बनने वाला सांबर डोसे के स्वाद को और बढ़ा देते हैं. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि कद्दू जितना खाने में अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा ये आपके स्किन और बालों के लिए जरुरी हैं. इसमें कई सारे जरूरी तत्व पाए जाते है जो आपके स्किन पर ग्लो लाता है और साथ ही आपके बालों को गिरने से बचाता है. कद्दू में पोटैशियम, मैग्निशयम, मैंगनीज, आयरन, विटामिन ए और ई अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. आज हम आपको कद्दू से होने वाले स्किन और बाल संबंधित फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है... 

चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ने देता 

कद्दू में विटामन ए,ई और सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. ये स्किन का लचीलापन बनाये रखता है और साथ ही चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को दूर करके झुर्रियां पड़ने से बचाता हैं. 

मुहासे नहीं होने देता 

कद्दू में ज़िंक पाया जाता है जो आपके स्किन को हील करता है. जिससे चेहरे पर मुहासे और दाग नहीं होते है. आपकी स्किन एकदम ग्लो करती है और आप खूबसूरत लगते है. 

घने और सुंदर बालों के लिए लगाइये आलू पैक, जानिए इसे घर पर बनाने का तरीका

ड्राई हेयर्स को शाइनिंग बनाता है 

अक्सर बालों को सही से पोषण नहीं मिल पाने की वजह से आपके बाल बहुत रूखे और बेजान दिखाई देते है. ऐसे में आप इसका मास्क बनाकर इसे अपने बालों में लगा सकते है. जिससे आपके बाल फिर से ग्लोइंग और खूबसूरत दिखाई देंगे. 

Pumpkin mask for skin and hair

बालों को मजबूती देता है 

कद्दू बालों के ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये आपके बालों को उचित पोषक तत्व और प्रोटीन की प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाने का काम करता हैं. जिससे आपके बाल मजबूत होते है और हेयरफॉल की समस्या दूर हो जाती हैं. 

कपूर के तेल के फायदे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे

कैसे बनाये कद्दू का मास्क 

बालों के लिए आप घर पर कद्दू मास्क बना सकते है जिसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की सारी समस्याएं दूर हो जाएँगी. इसके लिए आप पाके हुए कद्दू में 1 चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इसके बाद आप शैम्पू किये हुए बालों में इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट के बाद इसे अच्छे से धुल लीजिए. ऐसे करने से आपके ड्राई हेयर्स बहुत ही शाइनिंग और मजबूत हो जायेंगे.