इन देसी जूस को पीकर कहिये समर को बाई-बाई

Drink these homemade juice to feel refreshing in the summer

गर्मी बहुत भीषण पड़ रही हैं. जिसकी वजह से हर किसी का हाल बेहाल हैं. ऐसे में हर इंसान से बचने का उपाय खोजता हैं. जिसके लिए वो कुछ न कुछ ठंडा पेय पदार्थ पीना चाहता हैं. आज के समय  में हर कोई कोका कोला, जूस, लस्सी आदि का सेवन गर्मी में अधिक करता हैं. 

इसके दो कारण होते हैं, पहल इतनीतेज पड़ रही गर्मी से बचना और दूसरा गर्मी के कारण लोग ठीक से खाना नहीं खाते हैं. ऐसे में वो ज्यादा से ज्यादा लिक्विड ही पीते रहते हैं. ऐसे में आप इन देसी शर्बतों के जरिए इस भंयकर गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं. तो चलिए उनके बारे में अच्छे से जानते हैं... 

पाइनएप्पल लस्सी: पाइनएप्पल से बनी बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं. जो आपको गर्मी में ठंडा रखने में काम आती हैं. साथ ही ये बहुत ही हेल्थी होता हैं. जिसे आप अपने घर पर बनाकर पी सकते हैं. पाइनएप्पल लस्सी आपको रेफ्रेसिंग फील करवाता हैं. 

फालूदा: फालूदा भारत में बहुत फेमस हैं, जो आसानी से बाजार में और सड़कों पर मिल जाता है. ये खाने में बहुत ही टेस्टी होता है और इसमें पड़ने वाले ड्राई फ्रूट्स इसका स्वाद और बढ़ा देते हैं. फालूदा आपको गर्मी से बचाने का काम करता हैं.

खस की शर्बत: खस एक ख़ास प्रकार की घास होती है जो बहुत सुगन्धित होती है साथ आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इस गर्मी में आपको इस खस का ख़ास शरबत पीना चाहिए. गर्मी में तेज धूप में काम करने की वजह से आपको प्यास बहुत लगता है. इसका एक कारण डिहाइड्रेशन भी होता है. ऐसे में खस का ये खास शरबत आपके शरीर को ठंडा रखता है और प्यास को कंट्रोल करता हैं. इसमें नींबू मिलाकर पीने से आपको और अच्छा लगेगा. 

नींबू पानी : गर्मी से बचने का सबसे आसान और सैर तरीका होता हैं, नींबू पानी का घोल. जो आपके शरीर में पहुंचकर आपको गर्मी से बचाता हैं. तेज गर्मी में शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास करता हैं. साथ ही ये हाजमें को दुरुस्त रखता हैं. 

जल जीरा: जल जीरा बनाना बहुत ही आसान होता हैं. साथ ही इसका स्वाद भी लोगों को खूब भाता हैं. इसे पीने से गर्मी की समस्या दूर हो जाती हैं. इसे आप ठंडे पानी में घोल कर आराम से पी सकते हैं. इसके पैकेट मार्किट में उपलब्ध होते हैं.