4 टिप्स: मानसून में अपनी ज्वैलरी को रखिये इन 4 तरीकों से सुक्षित नहीं तो हो जायेंगे ख़राब !

Monsoon Tips: 4 Ways to Care for Jewellery This Monsoon

हर पार्टी और फंक्शन में महिलाओं की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम उनके बहुमूल्य और डिज़ाइनर ज्वैलरी ही करती हैं. आप सभी ने अक्सर देखा होगा किसी न किसी पार्टी में या घर के फंक्शन में महिलाएं हमेशा कुछ हटके नज़र आती हैं. डिफरेंट लुक्स वाले नैकलेस, तो हाथ की अंगूठी तो आपके कान के झुमके. आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. लेकिन क्या आप अपनी इन बेशकीमती सुंदर गहनों की देखभाल करते हैं? क्या आप पार्टी के बाद उनको सुरक्षति रखते हैं? 

उनकी अच्छे से साफा-सफाई करते हैं? क्या आप जानते हैं कि मानसून यानी बरसात के मौसम में आपके ज्वैलरी के ख़राब होने की सम्भवना सबसे ज्यादा होता हैं? ऐसे में आज हम आपको बतायंगे की कैसे आप इन चार आसान तरीकों से अपने इन डिज़ाइनर गहनों को संभाल के मानसून के महीनें में भी सुरक्षित रख सकते हैं. 

  • ज्वैलरी को साफ रखना बेहद जरुरी हैं:

गर्मियों की तुलना में मानसून में इनकी हिफाज़त करना और साफ़-सफाई करना बहुत कठिन हो जाता हैं. मानसून के समय अक्सर नमी बनी रहती हैं ऐसे में ज्वैलरी बहुत ज्यादा केयर मांगते हैं. इसलिए आप उनको अच्छे से क्लीन करके सूखा लीजिये. उनको किसी बॉक्स में क्रीम, परफ्यूम या किसी ऑयल से साफ़ करके ही रखें.  उन्हें पहनने से पहले उन पर क्रीम या परफ्यूम लगाना न भूले. सारे गहनों को एक साथ एक ही बॉक्स में न रखें, इससे उनके रंग ख़राब हो सकते हैं. 


ध्यान से रखें अपने डिज़ाइनर ज्वैलरी:

अगर आप डिज़ाइनर ज्वैलरी पहनने की शौक़ीन हैं तो उनकी केयर भी करनी बहुत जरुरी हैं. इसलिए आप अपने डिज़ाइनर हार को उनके हुक्स में रखें तथा एक साथ कई सारे गहने न रखें. उन्हें चिपकाकर न रखें नहीं तो उनमें जंग लगने के चांस ज्यादा हैं. 


मानसून में ख़राब होने वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को बचाने के आसान तरीके


  • कालेपन से बचाये:

ज्वैलरी में सबसे ज्यादा दिक्क्त आती हैं कि अगर उनको ठीक से साफ़ नहीं किया जाये तो वो काले पड़ने लगते हैं. जिससे बहुत सारी औरतें परेशान हैं. कई बार क्या होता हैं कि जब आप अंगूठी, ईयररिंग या हार पहनते हैं तो उनपर साबुन इत्यादि चिपक जाते हैं. ऐसे में वो काले पड़ने लगते हैं. इसलिए उनको रखने से पहले अच्छे से साफ़ करके ही रखें. 


  • कभी भी महंगे ज्वैलरी पहनकर न सोएं:

कभी भी आप ज्वैलरी पहनकर सोने की गलती न करें. आपकी लापरवाही की वजह से आपके ज्वैलरी ख़राब हो जायेंगे और कई बार उनके टूटने का खतरा भी रहता हैं. इसलिए आप सोने से पहले उन्हें उतार दे. ऐसा न करने से आपके बॉडी पार्ट पर स्क्रेच भी पड़ सकते हैं.


मानसून में अपने ज्वैलरी को नमी से जरूर बचाएं नहीं तो ये काली हो जाएंगी.