नरगिस से लेकर श्रीदेवी तक इन 5 अभिनेत्रियों ने निभाया है सिनेमा में जबरदस्त माँ की भूमिका

5 Actresses Played These Iconic Mothers Role In Super-hit Films Including Mother India

इस संसार में माँ और बेटे का रिश्ता बहुत ज्यादा पवित्र और अच्छा माना जाता है. इसलिए माँ को भारतीय संस्कृति में भगवान से भी ऊँचा दर्जा प्राप्त है. एक माँ अपने बच्चों की परवरिश और उनकी सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयत्न करती है.

khubsoorat

बॉलीवुड फिल्मों में भी कई बार माँ को मुख्य भूमिका में रखकर बहुत सारी फिल्मों को निर्माण किया गया है. हालांकि हिंदी सिनेमा में अधिकांश बार माँ का एक नेगेटिव वर्जन ज्यादा ही देखने को मिला. इसी कड़ी में अरुणा ईरानी को कई बार फिल्मों में सौतेली माँ के रूप में प्रस्तुत किया गया. मगर दूसरी तरफ बॉलीवुड में कुछ ऐसी भी फिल्में बनी जिन्होंने माँ शब्द के मूलार्थ को अच्छे से दर्शाया. आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ फिल्मों की लिस्ट लेकर आये हैं. जिनमें नरगिस से लेकर श्रीदेवी तक इन 5 जानी-मानी अदाकाराओं ने माँ के रोल में बेहतरीन अभिनय का परिचय दिया है.

खूबसूरत (1980) में दीना पाठक

खूबसूरत एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. जिसकी पूरी कहानी भी माँ के इर्द-गिर्द ही घूमती है. मगर इस फिल्म में दर्शकों ने एक अलग माँ को देखने का अनुभव किया. एक ऐसी माँ जो अनुशासन को जीवन माँ मुख्य आधार मानती हैं. वो कड़का, गुस्सैल, आनंद रस से दूर रहने वाली माँ. फिल्म में दीना पाठक ने इस माँ का रोल बखूबी निभाया है. जिसके देखकर दर्शकों को एक अलग माँ का भी दृष्टिकोण समझने में आसानी होती है. इस फिल्म में रेखा, अशोक कुमार, राकेश रौशन जैसे कलाकार भी शामिल थे. 

rakhi in karan and arjun

करण अर्जुन (1995) में राखी

राकेश रौशन के निर्देशन में बनी ये फिल्म बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर सुपरहिट फिल्मों में से एक है. फिल्म का डायलॉग, ''मेरे करण अर्जुन आएंगे'' आज तक काफी लोकप्रिय है. इस फिल्म में एक्शन के साथ-साथ सबसे ज्यादा तारीफ राखी की हुई थी. अभिनेत्री राखी ने इस फिल्म में एक सशक्त माँ की भूमिका निभाया है. जिसके दोनों बेटों की हत्या ठाकुर दुर्जन सिंह कर देता है. मगर एक माँ को ये विश्वास रहता हैं कि उसके दोनों बेटे पुर्नजन्म लेकर जरूर आएंगे और फिल्म में बिल्कुल ऐसा ही होता है. राखी ने जिस विश्वास के साथ इस रोल को निभाया था वो कबीले तारीफ है. 

mom- sridevi

मॉम (2017) में श्रीदेवी

फिल्म  मॉम में श्रीदेवी ने ये दिखा दिया कि जब बात उसकी बेटियों की सुरक्षा की हो. तो एक कोमल हृदय, ममतामयी माँ माँ काली का रूप लेकर दुष्टों को संहार भी कर सकती है. फिल्म की कहानी एक ऐसी माँ पर केंद्रित है. जो पेशे से एक बायोलॉजी टीचर है. मगर अचानक उसके बेटी का रेप हो जाता है. इसके बाद वो उसी को इन्साफ दिलाने के लिए डिटेक्टिव डीके की मदद लेती है. फिल्म में श्रीदेवी के अभिनय को काफी पसंद किया गया था. इस फिल्म में श्रीदेवी,सजल अली,अक्षय खन्ना,अदनान सिद्दीकी और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे कलाकार भी मुख्य भूमिका में नजर आये थे. 

mother india nargis

मदर इंडिया (1957) में नरगिस

महबूब खान के निर्देशन में बनी 'मदर इंडिया' हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. ये सुपरहिट होने के साथ-साथ एक कल्ट क्लासिक फिल्म भी है. जिसमें नरगिस, राजकुमार, सुनील दत्त और राजेन्द्र कुमार जैसे सुपरस्टार शामिल थे. फिल्म एक माँ की कहानी को दर्शाती है. जिसका पति मर जाता है और वो अपने दोनों छोटे बच्चों की परवरिश करती है. इस फिल्म में नरगिस ने राधा का रोल किया था. जिसके दो बेटे बिरजू और रामू होते हैं. इस फिल्म में भारत में चल रहे जमींदारी प्रथा और गरीब किसान की झलक दिखाई गयी है. नरगिस ने सभी सामाजिक विषमताओं के झेलते हुए अपने दोनों बेटों का पालन पोषण करती है. मगर बाद में उसका छोटा बीटा बिरजू गलत संगत में पड़ जाता है. जिसे वो बहुत समझाने के कोशिश करती है और अंत में उसे गोली तक मार देती है. इस फिल्म में दर्शकों ने एक माँ असली संघर्ष को देखकर फिल्म की काफी प्रशंसा की थी. 

helicopter eela

हेलीकॉप्टर ईला  (2018) काजोल 

साल 2018 में बनी इस फिल्म में काजोल ने एक अलग प्रकार के माँ की भूमिका को प्रस्तुत किया है. फिल्म में ईला एक सिंगल मदर के रोल में दिखाई देती है. जो अपने पति के जाने के बाद अपने बेटे का परविश करती है. साथ ही ईला को म्यूजिक का भी काफी शौक है. इस फिल्म में ईला अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करने के लिए 22 साल बाद फिर से कॉलेज में एडमिशन लेती है. फिल्म में एक माँ और यंग कॉलेज जाने वाले बेटे की कहानी को अनोखे ढंग से प्रस्तुत किया गया है. जिसकी वजह से ये फिल्म में काफी अच्छी है.