एग्जाम में सफल होने के लिए जरूर अपनाइये ये 5 टिप्स और ट्रिक्स

5 Tips and Tricks to get Success in the Exam

पैरेंट्स से लेकर टीचर्स और स्टूडेंट्स भी यही चाहते है कि वो परीक्षा में सफल हो. बेहतर स्कोर हासिल करें, ताकि आने वाले समय में उनके पास करियर के कई सारे दरवाजे खुल रहे. 

लेकिन कई बार बहुत हार्ड वर्क करते है, परीक्षा की दिन रात तैयारी करते है. इसके बावजूद भी आपको मनचाही सफलता और अच्छे मार्क्स नहीं मिल पाते है. ऐसी परिस्थितियों में कई बार लोग काफी ज्यादा निराश और डिमोटिवेट हो जाते है. जोकि की बतौर स्टूडेंट्स आपके भविष्य के लिए सही नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको इस लेख में परीक्षा में बेहतरीन स्कोर प्राप्त करने के लिए कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे है. जिनका इस्तेमाल सही से करके आप परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते है. तो आइये इनके बारे में इस पूरे आर्टिकल में जानते है.... 

टाइम टेबल बनाकर ही पढ़े 

आपको बचपन से ही सिखाया जाता है कि अपना टाइम टेबल बना कर पढ़े. लेकिन कुछ समय के बाद आप इस बात को भूल जाते है. मगर टाइम टेबल बनाकर पढ़ने से काफी लाभ मिलता है. अगर आप अपने पढ़ाई को टाइम टेबल के अनुसार सेट करते है. तो इसका पॉजिटिव प्रभाव आपके परीक्षा और उसके मार्क्स पर पड़ता है. साथ ही टाइम टेबल बनाकर पढ़ने से आपका कोई भी विषय छूटता नहीं है और आप बेहतर परिणाम हासिल करते है. 

हार्ड सब्जेक्ट को पहले पढ़े 

अक्सर कई सारे सब्जेक्ट्स ऐसे होते है जो आसान होते है. जिनको आप आसानी से पढ़ और समझ सकते है. लेकिन इन्हीं में कुछ सब्जेक्ट्स ऐसे भी होते है. जो काफी ज्यादा टफ होते है. इसलिए सबसे जरूर है कि आप इन हार्ड सब्जेक्ट्स को जल्दी पढ़ें क्योंकि ये काफी ज्यादा टाइम लेते है. इससे आप परीक्षा के समय तक उस विषय में अच्छे हो जायेंगे. 

नोट जरूर बनाये 

कई लोग बिना नोट बनाये पढ़ाई करते है. लेकिन ये पढ़ाई करने का सबसे गलत तरीका माना जाता है. इसलिए आपके मार्क्स बहुत कम आते है. ऐसे मी बहुत जरुरी है कि आप जब भी पढ़ाई करने बैठे तो अपने पास नोटबुक जरूर रखें और हर जरुरी चीजों को इसमें नोट कर लें. 

सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करें 

कई सारे बचे अक्सर ये गलती करते है कि वो अपने सिलेबस के अनुसार से पढ़ाई नहीं करते है. इससे उनका पाठ्यक्रम अधूरा रह जाता है. साथ ही उनके मार्क्स भी पेपर में कम आते है. इसलिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि अपने निर्धारित सिलेबस के अनुसार ही अपनी पढ़ाई करें. इससे मार्क्स अच्छे आते है. 

स्टडी का फिक्स टाइम हो 

कई सारे लोग ऐसे होते है जो कभी भी पढ़ना शुरू कर देते है. जोकि सही नहीं होता है और ऐसे पढ़ने से आपको चीज समझ में भी ठीक से नहीं आ पाती है. इसलिए आप अपने पढ़ाई के लिए एक टाइम जरूर निर्धारित करें. आप सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे तक या शाम के 5 से 9 बजे तक का टाइम चुन सकते है.