शहतूत खाने से होते है 4 बड़े लाभ, आज ही शामिल कीजिए डाइट प्लान में

Mulberry is healthy for you, must include it in your diet plan

शहतूत तो आपने कभी न कभी तो जरूर खाया होगा. इसका खट्टा-मीठा स्वाद सबको भाता हैं. साथ ही ये आपके हेल्थ के लिए कभी लाभदायक होता हैं. शहतूत तीन रंगों में पाए जाते हैं. लाल, काले और नीले. इनमें से काले रंग का स्वाद बहुत ही मीठा और अच्छा माना जाता हैं. शहतूत का उपयोग लोग जेली, जैम, और चटनी बनाने में करते हैं. 

तो वही कुछ लोग इसका इस्तेमाल चाय बनाने में भी करते हैं. शहतूत के अंदर कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपको हेल्थी रखने में मदद करते हैं. इसके अंदर विटामिन-सी, के, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आज हम आपको शहतूत खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.... 

पाचनतंत्र के लिए जरुरी है: शहतूत में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं. जो की आपके पाचन के लिए उचित माना जाता हैं. इसका सेवन करने से पेट संबंधी सारी तकलीफें दूर रहती हैं. ये कब्ज, पेट में ऐंठन आदि की समस्या को दूर करता हैं. इसके अलावा आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ता हैं. 

इम्युनिटी बूस्ट करता हैं: शहतूत आपके इम्मून सिस्टम के लिए बहुत ही जरुरी होता हैं. इसके अंदर विटामिन सी पाया जाता हैं. जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ता हैं. साथ ही आपको बीमारी फैलाने वाले बैक्टेरिया और जर्म्स से दूर रखता हैं. इसका सेवन करने से आप सेफ और सुरक्षित रहते हैं. 

हड्डियां मजबूत करता है: शहतूत में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस पाया जाता हैं. जो आपकी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं, साथ ही आपके शरीर में नए ऊतकों का निर्माण होता हैं. आपके शारीरिक विकास में भी इसकी अहम भूमिका हैं. 

बालों को मजबूत देते हैं: शहतूत आपके बालों के लिए भी जरुरी माना जाता हैं. इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके बालों को मजबूत बनाते हैं. ये आपके शाइनिंग और थिक हेयर के लिए जरूर तत्व हैं. इसका सेवन करने से बाल सुंदर और घने बनते हैं. शहतूत आपके स्किन के काले दाग-धब्बों को भी दूर करने में मदद करता हैं. इसका इस्तेमाल स्किन प्रोडक्ट्स में भी किया जाता हैं. 

इसलिए हेल्थी और खूबसूरत रहने के लिए आपको शहतूत का सेवन जरूर करना चाहिए. ये आपके शारीरिक गतिविधियों को सही से संचालित करता हैं. साथ ही आपको रोगों से दूर रखता हैं.