Know How the Sun will be End One Day, जानिए कैसे एक दिन सूर्य नष्ट हो जायेगा?

Sun will be End One Day

इस ब्रह्मण्ड में कई सारे अनसुलझे रहस्य मौजूद हैं जिन्हें वैज्ञानिक विज्ञान की सहयता से सुलझाने की कोशिश करते हैं. इन्हीं में एक सबसे बड़ा रहस्य हैं कि सूर्य एक दिन कैसे ख़त्म हो जायेगा? क्या इसे बचाया नहीं जा सकता? तो सबसे पहले जानते हैं सूर्य के बारें की इसकी उत्पति कैसे हुई? औरइसके नष्ट होने के क्या कारण हैं? 


सूर्य की उत्पति, सूर्य कब नष्ट होगा?

सूर्य की उत्पति 

अगर आप पौराणिक कथाओं और धर्म ग्रंथों के परे सूर्य को देखेंगे तो आपको सूर्य महज़ एक जलता हुआ आग को गोला ही दिखाई देगा. जो कई सालों से निरंतर जल ही रहा हैं. वैज्ञानिक दृष्टि कोण से अगर देखा जाए तो सूर्य एक जलती हुई तेज़ ऊष्मीय भट्टी के सामान हैं. जिस प्रकार एक भट्टी में पेट्रोल या कोई और विस्फोटक पदार्थ डाल कर उसे जलाया जाता हैं ठीक उसी तरह सूर्य भी एक भट्टी हैं जो उसमें मौजूद केमिकल एलिमेंट्स और पदार्थों के विस्फ़ोट से निरंतर जलता रहता हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य का निर्माण तकरीबन 4.57 अरब वर्ष पहले नाभिकीय संलयन की प्रक्रिया के बाद हुआ. इसके अंदर ढेर सारे हाइड्रोजन और हीलियम मौजूद हैं. हर सेकेंड सूर्य के अंदर तकरीबन 40 लाख टन पदार्थ ऊर्जा में बदलते रहते हैं. 


सूर्य कब नष्ट होगा?

सूर्य के अंदर हर रोज हर क्षण रेडियो एक्टिव विघटन हो रहे हैं जिससे उसमें मौजूद कण हर दिन खर्च हो रहे हैं. इसी दर से वैज्ञानिकों के अनुसार अभी मात्र इतने पदार्थ ही बचें हैं जो लगभग 10 अर्ब साल तक ही चल सकते हैं और जैसे ही सूर्य का पूरा रेडियो एक्टिव विघटन सम्पूर्ण हो जायेगा वो स्वयं धीरे धीरे ठंडा हो जायेगा और इस प्रकार शुरू का अंत हो जायेगा.