दुबले और शारीरिक रूप से कमजोर दिखने वाले लोग करें चीजों का सेवन दिखेगा असर

6 healthy ways to gain weight

आज के समय में जहां कई लोग वजन कम करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. तो वही कुछ लोग इसके ठीक विपरीत वजन न बढ़ने और दुबले-पतले होने की वजह से परेशान हैं. वजन अगर ज्यादा हो तो समस्या और कम हो तो भी समस्या होती है. ज्यादा वजन बढ़ने से फिटनेस के साथ-साथ बीमारियों का ख़तरा रहता है. ठीक ऐसे ही शारीरिक रूप से कमजोर रहने पर भी आपको कई सारी बीमारियां होने का खतरा रहता है. इसलिए जरूरी है कि हम फिट रहे, न अधिक मोटे और न ही अधिक पतले.

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना तो खूब खाते हैं लेकिन उनके शरीर पर इसका असर दिखाई नहीं देता है. वो एकदम वैसे के वैसे रहते हैं. जिसकी वजह से उनका शारीरिक विकास बाधित हो जाता है. साथ ही लोग चिढ़ाते है जिससे उनका आत्मविश्वास कम होता है और वो समाज में पूरी तरह से मनोबल के साथ नहीं रहते हैं. ऐसे में उनकि मानसिक तनाव भी बढ़ता है. लेकिन अब ऐसे लोगों को इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. वो इन तरीकों का इस्तेमाल करके बहुत ही जल्दी फिट और हेल्थी हो सकते हैं. वजन बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दीजिए और एक्सरसाइज कीजिए. आप ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और फैट वाली चीजों के साथ कैलोरी से भरपूर चीजों का सेवन खूब कीजिए. आप इसके लिए खाने दूध, अंडा, आलू, चना, राजमा, मांस, चिकन और मछली शामिल करना चाहिए. प्रोटीन से वजन बढ़ता है, मसल्स बिल्डिंग का काम करता है. दुबले-पतले लोग खाने में ये चीजें खाएं..... 

1. ज्यादा कैलोरी वाला पौष्टिक आहार लें 

वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि हम खाना में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी वाला खाना चाहिए. इसके लिए आप खाने में रोटी, आलू मछली आदि शामिल कर सकते हैं. कैलोरी ज्यादा खाने से मसल्स का ग्रोथ होता है और हड्डियां भी मजबूत होगी. 

2. खाने की मात्रा बढ़ाएं 

ज्यादा प्रोटीन और कैलौरी वाले भोजन करने से वजन बढ़ता है. दिन में अधिक से अधिक बार खाना खाना चाहिए. आप दिन 3-4 या 5-6 बार छोटे-छोटे मील करें. 

3. हेल्थी स्नैक्स

अगर आपको खाना खाने में मुश्किल है तो आप छोटे-छोटे स्नैक्स खा सकते हैं. हेल्थी स्नैक्स खाने से भी हेल्थ सही रहता है और वजन बढ़ता है. 

4. दूध और दही 

घर पर आप दूध और दही का खूब सेवन करें. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो बॉडी के ग्रोथ के लिए सही होता है. आप मिल्कशेक भी पी सकता 

5. बादाम का दूध

आप वजन बढ़ाने के लिए दूध में खजूर और बादाम मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है. एक महीने रिजल्ट मिलेगा. 

6. अच्छी नींद है जरूरी 

दोपहर के खाने 45 मिनट से 1 घंटा तक सो लेना चाहिए. हर दिन आपको तकरीबन 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है.