क्या होता है आपदा प्रबंधन? कैसे बनाये इसमें करियर?

What is Disaster Management? How to Pursue a Career in it?

देश और विदेश में हर साल कोई न कोई प्राकृतिक या मानव जनित आपदा आती रहती है. ऐसे में हर देश के पास इन आपदाओं के राहत और बचाव के लिए एक अलग डिपार्टमेंट होता है. 

जिसे डिजास्टर मैनेजमेंट या आपदा प्रबंधन विभाग कहते है. इस डिपार्टमेंट में काम करने वाले लोग हर प्रकार की आपदा में राहत और बचाव का काम करते है. जैसे बाढ़ आने पर, भूकंप आने पर, पहाड़ों पर भूस्खलन होने पर, या फिर जंगलों और शहरों में आग लग जाने पर. सबसे पहले इसी विभाग के लोग जाते है. आपदा प्रबंधन एक सरकारी विभाग है और इसलिए इसमें लगने वाला सरकारी कर्मचारी होता है. आज के समय में आपदा मैनेजमेंट सबसे बेहतर करियर विकल्प है. तो आइये जानते है कि आप इस फील्ड में कैसे अपना करियर बना सकते है?

आपदा प्रबंधन विभाग का मुख्य काम 

आपदा आने पर इस विभाग में काम करने वाले लोग घटनास्थल पर पहुँचकर वहां के लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने और उनको राहत सामग्री पहुंचने का काम करते है. मुसीबत में फंसे लोगों को एक जगह से निकालकर दूसरे जगह ले जाते है. इसके बाद ये उन्हें मुख्य धारा के लोगों से जोड़ने का काम करते है. इस काम में केंद्र और राज्य सरकार आर्थिक मदद करती है. 

आपदा मैनेजमेंट के लिए जरुरी कोर्स क्या है?

आप बात आती है कि इस फील्ड में आप कैसे अपना बेहतर करियर बना सकते है? आपदा प्रबंधन में करियर बनाने के लिए आप कई सारे सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और पीजी कोर्सेज कर सकते है. भारत की कई सारी यूनिवर्सिटी में इसके कोर्स होते है. इस कोर्स को आप 12वीं और ग्रेजुएशन दोनों के बाद कर सकते है. इसके अंतर्गत आपको रिस्क असेसमेंट एंड प्रिवेंटिव स्ट्रैटजीज, लेजिस्लेटिव स्ट्रक्चर्स फॉर कंट्रोल ऑफ डिजास्टर मिटिगेशन, ऐप्लिकेशन ऑफ जीआईएस इन डिजास्टर मैनेजमेंट, रेस्क्यू आदि चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है. ताकि आप कोर्स कम्पलीट करने के बाद इस संस्थान में बतौर ट्रेनी काम कर सके. 

भारत में इन कॉलेजेज और इन्सिटिटूशन से कर सकते है ये कोर्स 

  1. इंटरनेशनल सेंटर ऑफ मद्रास यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इकोलॉजी एंड एनवायरमेंट, नई दिल्ली
  3. सेंटर फॉर सिविल डिफेंस कॉलेज, नागपुर
  4. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  5. नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी, दार्जिलिंग
  6. सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट, पुणे
  7. डिजास्टर मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, भोपाल

क्या है करियर स्कोप?

इस कोर्स को करने के बाद आप भारत सरकार की डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग से लेकर इंटरनेशनल लेवल तक की आपदा प्रबंधन विभागों में बेहतर जॉब कर सकते है. आप भारत में एनडीआरएफ की टीमों के साथ जुड़ सकते है. वहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आप यूएन की टीम में काम कर सकते है.