भीषण सर्दी से बचने के लिए आप भी पीजिए ये 4 जरूरी और फायदेमंद चाय

These 4 Ayurvedic Teas Are Best For This Cold Winter

सर्दी के मौसम में चाय को शायद ही कोई मन कर सकता है। सर्दी के मौसम में लोग गर्मी के लिए चाय-कॉफी और अन्य गर्म पेय पदार्थों का काफी सेवन करते हैं। 

जो आपको सर्दी में गर्मी का एहसास दिलाती है और आपको सर्दी लगने से बचाने का काम करती है। सर्दी से बचने के लिए आपको भी ये 4 प्रकार की स्वास्थ्यवर्धक चाय जरूर पानी चाहिए। 

नींबू और काली मिर्च की चाय

यह तीखी चाय न केवल आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेगी बल्कि रक्तचाप को भी कम करेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगी। इसमें काली मिर्च का छींटा लगाने से छोटी-मोटी बीमारियां दूर हो जाती हैं और गले की खराश में भी आराम मिलता है।

इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को उबाल लें। एक नींबू का रस और 1/4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अतिरिक्त लाभ के लिए आप एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। इसे 3-4 मिनट तक उबलने दें और एक कप में डालें। अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

अश्वगंधा चाय

अश्वगंधा न केवल आपकी प्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदेमंद साबित हुआ है बल्कि ब्लड शुगर को स्थिर करने और चिंता को कम करने में भी मदद करता है। इस हर्बल चाय के लिए, आपको अश्वगंधा की जड़ का 3-4 इंच का टुकड़ा चाहिए। बस एक पैन में एक कप पानी और अश्वगंधा की जड़ लें और इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें। एक बार हो जाने के बाद, इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर छान लें। इसके बाद आप इसका आनंद ले सकते हैं।

दालचीनी और तुलसी की चाय

तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है, को एक अद्भुत रक्त शोधक कहा जाता है। यह छाती को भी कम करता है और गले की खराश से राहत देता है। दूसरी ओर दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आम संक्रमणों से भी लड़ती है। इस चाय के लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें। पानी में उबाल आने पर आप या तो दालचीनी की छड़ी या दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। रंग जोड़ने के लिए चुटकी भर हल्दी भी मिला लें। एक बार छान कर प्याले में निकाल लीजिये. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

अदरक और पुदीने की चाय

ताजा पुदीना न केवल आपकी चाय में अतिरिक्त सुगंध जोड़ता है बल्कि पाचन में भी सहायता करता है और पेट की समस्याओं को अलविदा कहता है। दूसरी ओर अदरक सर्दियों का पसंदीदा है, क्योंकि यह खून को साफ करता है, शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और सर्दी के लक्षणों से भी राहत देता है।

इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में 6-8 पुदीने की पत्तियां और 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं। आप कटा हुआ अदरक भी डाल सकते हैं लेकिन अदरक को कद्दूकस करने से रस निकलने में मदद मिलती है। चाय को उबलने दें और फिर 4-5 मिनट तक उबलने दें। गर्म होने पर छान लें और पी लें।