फिल्म साजन के अमन से लेकर मुन्नाभाई एमबीबीएस तक, ये हैं संजय दत्त के 5 बेहतरीन और अविस्मरणीय किदार

5 Memorable Films And Characters Played By Sanjay Dutt

संजय दत्त बॉलीवुड के एक बेहतरीन अभिनेता हैं. जिन्होंने हर एक किरदार में दर्शकों के दिल में अपना एक अमिट छाप छोड़ने में सफलता पायी हैं. 

संजय दत्त ने रोमांटिक रोल से लेकर कॉमेडी, गंभीर और नेगेटिव रोल को भी काफी ज्यादा संजीदगी और परफेक्ट तरीके से निभाया है. जिसकी वजह से आज इतने सालों बाद भी उनकी डिमांड इंडस्ट्री में कम नहीं हुई. आज हम आपके लिए संजय दत्त के 5 बेहतरीन और यादगार किरदार और फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो बॉलीवुड में हमेशा पसंद किये जायेंगे.... 

मुन्नाभाई एमबीबीएस

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी ये एक सुपरहिट फिल्म थी. ये एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी. जिसमें संजय दत्त के साथ उनके पिता सुनील दत्त ने भी मेजर भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में संजय दत्त ने मुन्ना नाम के एक स्थानीय गुंडे का किरदार निभाया था. जो अपने पिता के डर से गांव से भाग आया था. मुन्ना का किरदार करने के बाद ही संजय दत्त को संजू बाबा के नाम से जाना गया. बाद में अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए वो मुंबई के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेता है. आगे की कहानी को जानने के लिए आपको ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए. 

 धमाल

साल 2007 में आयी ये फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी. जिसमें संजय दत्त ने दर्शकों को अपनी कॉमिक टाइमिंग काफी पसंद किया था. इस फिल्म से संजय दत्त ने ये साबित कर दिया कि संजू बाबा सिर्फ मारधाड़ और विलेन का ही रोल नहीं बल्कि एक बेहतरीन कॉमेडियन के तौर पर भी शानदार अभिनय कर सकते हैं. फिल्म में संजय दत्त पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में काम किया था. 

वास्तव: द रियलिटी

साल 1999 में बनी फिल्म वास्तव: द रियलिटी के रघु का किरदार कभी भुलाया नहीं जा सकता. इस फिल्म में संजय दत्त ने रघुनाथ नामदेव शिवलकर की भूमिका में नजर आये थे. जो हालात का शिकार होकर बाद में डॉन बन जाता हैं. फिल्म में रघु एक बेरोजगार युवक है जो अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के लिए कुछ दोस्तों के साथ मिलकर मुंबई में फ़ूड स्टॉल लगाता है. मगर एक दिन अपने दोस्त को गुंडों को बचाने के चक्कर में उनका मर्डर कर देता है. इसके बाद वो पुलिस और गुंडों से बचने के लिए खुद डॉन बन जाता है. फिल्म संजय के अभिनय को काफी ज्यादा पसंद किया गया था. संजय दत्त को भी ये फिल्म उसके करियर की बेस्ट परफॉरमेंस लगती हैं. 

साजन 

साल 1991 बनी इस म्यूजिकल  रोमांटिक फिल्म का निर्देशन लॉरेंस डिसूजा ने किया था. फिल्म में संजय दत्त ने अमन नाम के अपाहिज लड़के का किरदार निभाया था. जिसे बाद में एक आमिर आदमी अपने बेटे की तरह पालता है और उसे अपना न देता हैं. अमन और आकाश दोनों एक साथ बड़े होते हैं. अमन एक शरीफ और सीधा लड़का है जबकि आकाश को एक शरारती के रोल में प्रस्ततु किया गया है. फिल्म में संजय दत्त के रोल को काफी सारे लोगों ने पसंद किया था. 

नाम

इस ब्लॉकबस्ट फिल्म का निर्देशन महेश भट्ट ने किया था. जिसमें संजय दत्त, नूतन, कुमार गौरव और परेश रावल जैसे कलाकार शामिल थे. नाम एक थ्रिलर-क्राइम फिल्म थी. जिसे लोगों ने काफी पसंद की थी. इस फिल्म का क्रेज इतना था की अगले एक साल तक ये फिल्म कई थेटर्स में चलती रही थी. फिल्म ने महेश भट्ट के साथ-साथ संजय दत्त और परेश रावल के करियर को काफी बूस्ट दिया था. फिल्म में संजय ने विक्की नाम लड़के के रोल में दिखाई देते हैं. जो दुबई जाकर जॉब करना चाहता है. उसका छोटा भाई रवि उसके लिए पैसों और वीजा का बंदोबस्त करके उसे दुबई में भेज देता है. मगर वहां वो अंडरवर्ल्ड स्मगलर राणा के चुंगल में फंस जाता हैं. जिसके बाद उसे भी गैर क़ानूनी काम करने पड़ते हैं और अंत में उसकी मौत हो जाती है. इस फिल्म का गाना चिट्ठी आयी है काफी ज्यादा हिट हुआ था.