बॉलीवुड के इन 6 दिग्गज अभिनेताओं ने जब निभाई थी एक किन्नर की भूमिका, जीवित कर दिया था पर्दे पर पूरा

6 Brilliant Actors of Bollywood Who Played Transgender Roles in Movies

साल 1991में आयी फिल्म सड़क उस समय की ब्लॉकबॉस्टर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म के गाने तक काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए थे. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा का विषय इस फिल्म में बॉलीवुड के लेजेंड्री एक्टर सदाशिव अमरापुरकर के रोल की थी. 

इस फिल्म में सदाशिव अमरापुरकर ने एक किन्नर महारानी का किरदार निभाया था. जिसके के लोगों और क्रिटिक्स ने उनकी खूब सराहना की थी. बॉलीवुड में ऐसी कई सारी फ़िल्में बनी जिसमें बॉलीवुड के मेल एक्टर्स ने कई बार किन्नर या थर्ड जेंडर की भूमिका में काम किया था. आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही  6 दिग्गज अभिनेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने एक किन्नर का रोल करके उस रोल को हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमर कर दिया. 

prashant narayan

प्रशांत नारायणन

साल 2011 में बनी फिल्म मर्डर-2 को शायद ही कोई भूल पाये. इस फिल्म में इमरान हाश्मी और जैकलीन की केमिस्ट्री के बाद इस फिल्म के विलेन ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. मर्डर-2 प्रशांत नारायणन ने एक किन्नर की भूमिका निभायी थी. जो कई सारी लड़कियों को मार डालता था. 

mahesh maanjekar

महेश मांजरेकर

महेश मांजरेकर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ-साथ साउथ की फिल्मों में काफी नाम बनाया हैं. महेश मांजरेकर एक मंझे हुए कलाकार हैं. जिसकी झलक उनकी हर एक परफॉरमेंस में हमें देखने को मिलती हैं. साल 2013 में आयी फिल्म रज्जो में महेश मांजरेकर ने एक किन्नर की भूमिका निभाकर खूब सरहाना बटोरी थी. 

paresh rawal in tamman

परेश रावल 

बॉलीवुड के मशहूर विलेन की सूची में परेश रावल का नाम बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता हैं. साथ ही उन्होंने कई सारी कॉमेडी फिल्मों में बतौर कॉमेडियन किरदार में जान फूंक दी हैं. फील हेरा-फेरी के बाबू भैया का किरदार इस बात का बेहतरीन उदाहरण हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि परेश रावल ने सिल्वर स्क्रीन पर एक किन्नर का भी किरदार निभाया था. 1997 में आई फिल्म ‘तमन्ना’ में परेश रावल बतौर किन्नर नजर आये थे. जिसके लिए लोगों ने उनकी खूब तारीफे की थी. 

sadashiv amarpurkar

सदाशिव अमरापुरकर

सदाशिव अमरापुरकर इंडस्ट्री में मुख्य विलेन की सूची में आते हैं. उन्होंने बॉलीवुड के मशहूर और दमदार खलनायकों के लिस्ट में अपना नाम अमर किया हैं. सदाशिव अमरापुरकर के बिना ये लिस्ट अधूरी हैं. सदाशिव अमरापुरकर हमेशा से अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. इसलिए सड़क मूवी में उनकी  किन्नर महारानी वाला रोल काफी ज्यादा हिट रही थी. 

ravi kishan

रवि किशन

गोरखपुर के मौजूद एमपी और बॉलीवुड-भोजपुरी इंडस्ट्री के जाने-मने सुपरस्टार रवि किशन अपने दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने कई सारी फिल्मों में काम किया है. साथ ही रवि किशन ने बुलेट राजा फिल्म में एक किन्नर की भूमिका भी अच्छे से निभाई थी. 

ashutosh rana

आशुतोष राणा 

बॉलीवुड के जाने-माने और प्रतिष्ठित एक्टर और लेखक आशुतोष राणा ने कई फिल्मों में दमदार अभिनय प्रदर्शन किया हैं. फिल्म संघर्ष में लज्जा शंकर पाण्डे किरदार कोई शायद ही भूल पाये. आशुतोष राणा बॉलीवुड फिल्मों में कई बार नेगटिव किरदार निभाया हैं. जिसके लिए उन्हें दर्शकों और क्रिटिक्स से खूब तारीफे भी मिली हैं. लेकिन आशुतोष राणा ने मशहूर किन्नर राजनेता शबनम मौसी की जिंदगी पर बनी फिल्म में एक किन्नर का रोल किया था. इस रोल में लोगों ने आशुतोष राणा की एक्टिंग की खूब प्रशंसा की थी.