बॉलीवुड के लेजेंड्री विलेन जिनकी लोकप्रियता थी सुपरस्टार्स से भी ज्यादा, अमर हो गए उनके ये खलनायकी

5 Bollywood Villains Who Got More Popularity Than Hero

बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक सुपरस्टार्स ने समय-समय पर अपना परचम लहराया है. उन्होंने इंडस्ट्री में कई सारी सुपरहिट फिल्मों में काम किया. साथ ही अपने अभिनय और लुक्स से लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लिया. 

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना से लेकर देवानन्द, राजकपूर, विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन, सलमान से लेकर ये लिस्ट बहुत लम्बी हैं. मगर बॉलीवुड इंडस्ट्री में खलनायकों की भूमिका भी कम नहीं रही है. इंडस्ट्री में कई सारे खलनायक ऐसे रहे हैं जिन्होंने सुपरस्टार्स से भी ज्यादा लोकप्रियता और सफलता हासिल की. उनके द्वारा निभाये गए किरदार हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमर हो गए. आज हम आपको इंडस्ट्री के कुछ ऐसे ही लेजेंड्री विलेन के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने सुपरस्टार्स से भी ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल की. उनके किरदार से लेकर डायलॉग तक आज भी लोगों के दिलों में जिन्दा है.... 

amjad khan legendary role gabbar singh

अमजद खान 

अमजद खान को इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा मकबूलियत साल 1975 में आयी फिल्म 'शोले' में 'डाकू गब्बर सिंह' के किरदार से मिली. अमजद खान को गब्बर सिंह के किरदार में सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई थी. साथ ही उनके द्वारा बोले गए डायलॉग आज भी लोगों के जुबान पर चढ़े रहते हैं. जैसे ये हाथ हमे दे दे ठाकुर, कितने आदमी थे? होली कब हैं? अरे वो सांबा!, जो डर गया समझो मर गया, अरे वो कालिया. गब्बर सिंह ये आइकोनिक किरदार अमजद खान से अपने दमदार अभिनय से अमर बना दिया. 

amrish puri as mogambo

अमरीश पूरी 

अमरीश पूरी का नाम हिंदी सिनेमा के दमदार और सबसे प्रभावशाली खलनायकों में से एक हैं. उन्होंने इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक आइकोनिक खलनायकों की भूमिका में कई फिल्मों में काम किया. करण-अर्जुन के ठाकुर दुर्जन सिंह से लेकर विश्वात्मा के अजगर जुरअत तक हर एक फिल्म में बतौर खलनायक अमरीश पूरी ने जबरदस्त कहर ढाया. अमरीश पूरी को मिस्टर इंडिया में मुगैंबो के किरदार के लिए भी काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी. उनका फेमस डायलॉग मुगैंबो खुश हुआ आज भी लोगों के दिलों दिमाग पर छाया हुआ है. 

prem chopra

प्रेम चोपड़ा 

'प्रेम नाम हैं मेरा प्रेम चोपड़ा' इस एक डायलॉग ने प्रेम चोपड़ा का नाम हमेशा के लिए हिंदी सिनेमा के महान विलेनों की सूची में शामिल कर दिया. प्रेम चोपड़ा ने इंडस्ट्री में सह और मुख्य विलेन की भूमिका में कई सारे फिल्मों में काम किया. 

pran as sher khan

प्राण 

बॉलीवुड इंडस्ट्री में लोगों को 'बर्खुरदार' कहके सम्बोधन करने वाले प्राण ने कई सारे रोल में दमदार एक्टिंग की थी. प्राण ने इंडस्ट्री में पॉजिटिव रोल के साथ-साथ नेगेटिव रोल में भी काफी लोकप्रियता हसीलकी. साल 1973 में आयी फिल्म 'ज़ंजीर' खलनायक शेरखान की भूमिका में इनका अभिनय काबिले तारीफ है. उन्होंने अपने दमदार आवाज और भारी-भरकम संवाद से हमेशा के लिए अमर बना दिया. 'इस इलाके में नए आये हो साहब, वरना शेर खान को कौन नहीं जानता', फिल्म जंजीर का ये डायलॉग आज भी लोगों के जहन में जिन्दा है. शेरखान के इस रोल ने प्राण को इंडस्ट्री के विलेन की सूची में हमेशा के लिए यादगार बना दिया. 

shakti kapoor

शक्ति कपूर 

बॉलीवुड के खलनायकों की सूची में शक्ति कपूर का भी नाम शामिल है. इन्होंने 80 और 90 के दशक में कई सारे फिल्मों में बतौर विलेन काम किया. फिल्मों में मुख्य विलेन के भाई या उसके साथी के साथ-साथ शक्ति कपूर रेपिस्ट की भी भूमिका में नजर आते थे.