वास्तु टिप्स: वास्तु के इन दोषों को नरजअंदाज करने से बचें, आती है भयंकर मुसीबतें

Avoid to Neglect these Vastu Mistakes, might bring problems

कई बार वास्तुदोष उत्पन्न होने से घर में विकार आने लगते है. लोग बहुत ज्यादा बीमार होने लगते है. या परिवार के सदस्यों के बीच में आपसी कलह बढ़ जाती है. 

वास्तुशास्त्र कहता है कि अगर घर में किसी भी प्रकार का वास्तुदोष है तो उसे नरजअंदाज करने से बचना चाहिए. ऐसा नहीं करने से घर के सदस्यों को कई सारी तकलीफें उठानी पड़ती है. आइये जानते है वास्तु के उन छोटे-छोटे दोषों के बारे में जिन्हें आप अक्सर नजरअंदाज कर देते है.... 

घर के मुख्य दरवाजे संबंधी दोष 

वास्तु के अनुसार जब भी आप दरवाजा खोले या बंद करें,  तो उस समय किसी भी प्रकार का आवाज नहीं होना चाहिए. अगर घर में लगे हुए किसी भी दरवाजे या खिड़की से आवाज आती है तो आपको इसके अंदर तेल डालकर इसे सही करा लेना चाहिए. साथ ही घर का मुख्य द्वार लोहे से ना बनवाये. घर के दरवाजे अगर नीचे या ऊपर रगड़ खाते है तो इससे तुरंत सही करा लीजिए क्योंकि इससे घर के अंदर रहने वाले लोगों में खूब झगड़े होते है. साथ ही सहनशीलता कम होती है. 

कूड़ेदान को रखने की दिशा 

वास्तु के अनुसार आप अगर अपने घर के उत्तर हिस्से में कूड़ेदान रखते है. तो ये अशुभ माना जाता है क्योंकि उत्तर दिशा धन-वैभव और करिरर की दिशा मानी जाती है. जीवन में तरक्की और धन लाभ पाना है तो इस दिशा में कभी भी कूड़ेदान नहीं रखने चाहिए. उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखने से देवताओं की कृपा नहीं मिलती है. साथ ही आपके जीवन में शारीरिक और मानसिक विकार जन्म लेते है.

ये चीजें न दें 

वास्तु के हिसाब से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच सही संबंध बनाये रखने के लिए आपको उन्हें इन चीजों के देने से बचना चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार किसी भी इंसान को कभी भी धारदार वस्तुएं जैसे चाकू, कैंची,तलवार और ज्वलनशील चीजें, रुमाल, पेन और परफ्यूम आदि नहीं देना चाहिए. इससे आपके आपसी रिश्तों में मनमुटाव आ जाता है. साथ ही घर में आर्थिक तंगी तक आ जाती है.

ये हिस्सा रखें साफ 

वास्तु के अनुसार अगर आपके घर की छत साफ नहीं है. तो इससे घर में नकारात्मकता का आगमन तेजी से बढ़ता है. साथ ही घर के कई सारे लोगों को मानसिक तनाव जैसी समस्याएं होने लगती है. इसलिए घर की छत को एकदम साफ और खाली रखना चाहिए. 

घर का मुख्य द्वार अच्छा हो 

घर के मुख्य द्वार से ही खुशियां, समृद्धि और सौभाग्य का आगमन होता है. ऐसे में अगर घर के सामने जल भराव रहता है या ठीक सामने कोई गड्ढा होता है. तो ऐसे घर में सौभाग्य नहीं आता है. माँ लक्ष्मी ऐसे घरों में जाती है जहां साफ-सफाई हो. जल भराव होने से वास्तु के अनुसार धन हानि होती है