करवा चौथ: पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागनों को देनी चाहिए इन बातों का ध्यान, सफल होता है

First Karwa Chauth: Know About Rituals, Tradition and Celebration

करवा चौथ के व्रत का अपना एक खास महत्व होता हैं. हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार अपने पति की लम्बी आयु के लिए हर सुहागन इस व्रत को धारण करती है. 

Karwa chauth 2021 date

करवा चौथ व्रत की पूरी विधि और तरीका 

करवा चौथ वाले दिन आपको प्रातः सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करने के बाद से अपने सभी इष्ट देवी-देवताओं की पूजा उपासना करने के बाद ही निर्जल व्रत रखा जाता है. पूरे दिन आपको बिना पानी के चाँद के निकलने का इंतजार करना होता है. चाँद निकल आने के बाद ही आप उसको जल अर्पण करके ही अपना व्रत खोल सकती है. इसके अलावा आपको शाम को भगवान शिव, पार्वती, कार्तिकेय और गणेश की पूजा करनी होती है. इनकी पूजा के लिए आपको रोली, चंदन, अक्षत, पुष्प, नैवेद्य एवं श्रृंगार के सामान आदि का प्रयोग करना चाहिए. 

इस साल क्या है करवा चौथ का शुभमुहूर्त?

इस साल करवा चौथ का ये त्योहार 24 अक्टूबर रविवार को पड़ रहा है. इसी दिन ही सभी सुहागिने इस व्रत रखती है. रविवार के पूरे दिन आपको बिना कुछ खाये-पीये इस व्रत का पालन करना होगा. इसके बाद शाम को जब चाँद निकल जाये और उसके दर्शन होने के बाद ही आप इस व्रत को पानी पी कर खत्म कर सकती हैं. 

Karwa chauth 2021

हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता हैं. इस साल ये त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जायेगा. करवा चौथ दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, करवा यानी मिट्टी का बर्तन और चौथ मतलब चतुर्थी. हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ का पहला व्रत माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए रखा था. इस दिन मिट्टी के बर्तन से पूजा करने को महत्व दिया जाता है. साथ ही सुहागन रात में चंद्रदेव को जल अर्पण करके ही अपना उपवास खोलती हैं. 

जानिए कब और कौन रख सकता है करवा चौथ?

करवा चौथ का व्रत आमतौर नवविवाहित औरतें और सुहागने रखती हैं. नवविवाहित महिलाएं पहले साल से ही अपने पति की लम्बी उम्र के लिए ये व्रत रखना शुरू करती है. इस दिन भगवान शिव की सपरिवार पूजा का विधान हैं. साथ इस दिन चंद्रदेव की पूजा को महत्व दिया जाता है. मान्यताओं की अनुसार पति की लम्बी उम्र, अच्छी सेहत और अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद पाने के लिए ये व्रत किया जाता है. नवविवाहित और सुहागिनों के अलावा कुंवारी लड़कियां भी अच्छा वर पाने के लिए इस व्रत को रख सकती हैं.