जॉब लेटर मिलने के तुरंत बाद जरूर चेक करें ये 5 चीजें, नहीं होगा धोखा

Do not forget to check these 5 things in a Job letter

जब भी आपको किसी नयी जगह जॉब मिलती है. तो आपको कंपनी की तरफ से जॉब का ऑफर लेटर मिलता है. जिसे पाते ही लोग सिर्फ सैलरी देखकर ही खुश होने लगते है 

और इसी ख़ुशी के चक्कर में अक्सर वो कई बार जॉब लेटर में कुछ जरुरी 5 चीजें देखना भूल जाते है. जोकि बहुत ही जरुरी मानी जाती है और अगर इसकी ठीक से जानकारी न हो तो आपके साथ धोखा भी हो सकता है. तो आइये जानते है कौन से है वो 5 जरुरी चीजें? जिसे देखना है जरुरी.... 

प्रॉविडेड फंड 

प्रॉविडेड फंड या पीएफ रिटायरमेंट योजना का हिस्सा होता है. जिसका संचलन सरकार के हाथों में होता है. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि इसके दो हिस्से होते है. पहला हिस्सा काम करने वाला एम्प्लोयी खुद भरता है और दूसरा हिस्सा कंपनी देती है. ये दोनों हिस्से आपके सैलरी स्लिप पर ऐड होते है. इसलिए ऑफर लेटर में ये जरूर देखें. 

साइनिंग बोनस 

कॉर्पोरेट सेक्टर में टैलेंटेड कर्चारियों के बीच कांटे की टक्कर होती है. ऐसे में कंपनी कुछ ही लोगों को आकर्षक नकदी बोनस देती है. जिसमें से साइनिंग बोनस उस रकम को कहते है. जो कंपनी नए एम्प्लोयी की जोइनिंग पर उसे देती है. 

सेवरेंस पैकेज

ये पैकेज ज्यादातर लीडरशिप प्रोफाइल पर काम करने वाले लोगों मिलती है. सेवरेंस पैकेज में आपको कैश या किसी अन्य तरह की मदद मिलती है. आज भी आप कंपनी छोड़कर जाते है. तो आपको कंपनी आपको ये पैकेज देने का वादा करती है. इस पैकेज में हेल्थ इंश्योरेंस या आउटप्लेसमेंट असिस्टेंस जैसी सुविधाएँ शामिल होती है. 

स्टॉक ऑप्शंस

जो स्टार्टअप कंपनियां होती है. वो अपने एम्प्लोयी को उस कंपनी के कुछ शेयर्स एक निश्चित समय के लिए खरीदने का प्रोपोजल देती है. ऐसे में वो सैलरी के जगह पर कंपनी में स्टॉक होल्डर बन जाता है. 

हेल्थ ऐंड लाइफ इंश्योरेंस

आज कल हर कंपनी अपने कर्मचारियों को जॉब लेटर में सैलरी के साथ-साथ हेल्थ ऐंड लाइफ इंश्योरेंस भी देती है. आदमी के जीवन का कोई भरोसा नहीं है. उसे कब क्या हो जाये ये कोई नहीं जानता. ऐसे में हेल्थ ऐंड लाइफ इंश्योरेंस होना बहुत जरुरी है. 

अगर आप ऑफर लेटर मिलने के बाद ये सारी चीजें अच्छे से देख लेते है. तो आप अच्छे से चीजों को समझ जायेंगे. साथ ही आपके साथ धोखा होने की संभावना कम रहती है.