बनाइये ट्रेवल एंड टूरिज्म में अपना करियर, मिलती है अच्छी सैलरी

Best Career Options in Travel and Tourism

अगर आपको भी नयी-नयी जगहों पर घूमने का शौक है. तो आप अपने इसी शौक को अपना करियर भी बना सकते है. आज के समय ट्रेवल एंड टूरिज्मका बिज़नेस काफी तेजी से बढ़ रहा है. 

हर कोई कहीं-कहीं घूमने जाता है. ट्रेवल एंड टूरिज्म में करियर के लिए कई सारे ऑप्शन है. जिनके द्वारा आप बेहतर और अच्छी सैलरी वाली जॉब भी पा सकते है. साथ ही साथ आप अपने घूमने का शौक भी पूरा कर सकते है. तो आइये जानते है कि ट्रेवल एंड टूरिज्म में कौन-कौन से करियर ऑप्शन है?

ट्रेवल एजेंट 

ट्रेवल एंड टूरिज्म में ट्रेवल एजेंट का काम एक शानदार करियर बनाने का मौका माना जाता है. बतौर ट्रेवल एजेंट आप मैनेजमेंट के साथ अच्छा डेस्टिनेशन, जाने-आने का खर्चा, रहने के लिए रिजॉर्ट, टूर के लिए शानदार पैकेज आदि की जानकारी कस्टमर को देना पड़ता है. आप ही कस्टमर को बुकिंग से लेकर घूमने तक हर चीज में हेल्प करते है. इसके लिए आपके पास देश और दुनिया के कई सारे घूमने वाले बेहतर जगहों की जानकारी होनी चाहिए. इसमें आपको अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है. जोकि 3 लाख के पैकेज से शुरू होती है. 

टूर गाइड 

ट्रेवल एंड टूरिज्म में दूसरा सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन होता है, टूर गाइड का. इसमें आप कस्टमर के साथ बतौर गाइड उन्हें डेस्टिनेशन तक ले जाना और उन्हें उस जगह के बारे में हर एक चीज बारीकी से बताना होता है. टूर गाइड का काम बहुत शानदार होता है क्योंकि इसमें आप अपने जॉब के साथ-साथ घूमने का भी लुफ्त उठा सकते है. इसके लिए आपको ट्रेवल और डेस्टिनेशन का बेहतर नॉलेज होने के साथ साथ आपकी कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी होनी चाहिए. इसमें भी एवरेज सैलरी पैकेज 3 लाख होता है. 

एक्जीक्यूटिव शेफ

ट्रेवल एंड टूरिज्म में एक और शानदार करियर ऑप्शन एक्जीक्यूटिव शेफ का होता है. अगर आपने शेफ में कोई भी डिप्लोमा, ग्रेजुएशन या सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो आपको बतौर एक्जीक्यूटिव शेफ ये जॉब मिल जाती है. जिसमें आपको किसी भी होटल या रेस्टुरेंट में काम करने वाले शेफ का एक्जीक्यूटिव शेफ बनाकर पोस्ट किया जाता है. आपका काम इन सभी कर्मचारियों की देख रेख करना और मैनेजमेंट टीम के साथ आप डिसीजन भी ले सकते है. इसके अलावा आपको देश-विदेश घूमने का मौका भी इस प्रोफेशन में मिलता है. इस फील्ड में आपको एवरेज सैलरी 5 से 8 लाख तक मिलती है. 

पीआर मैनेजर 

किसी भी कंपनी के नाम को ब्रांड बनाने के पीछे पीआर मैनेजर का हाथ होता है. एक पीआर ही कंपनी की इमेज को बनाने का काम करता है. ऐसे में ये आपके लिए सबसे बेस्ट जॉब हो सकता है. इसको करने के लिए आपको एडवर्टिजमेंट और पीआर में कोर्स करना होगा है. तभी जाकर आप इस फील्ड में शानदार करियर बना सकते है. एक पीआर मैनेजर को  5-10 लाख का सैलरी पैकेज ऑफर होता है.