बरसात में जरुरी है इन 5 फलों का सेवन, रहेंगे स्वस्थ और रोगमुक्त

Top 5 fruits might help you to be healthy in rainy season

अगर हम खुद ही अपने खाने-पीने का अच्छे से ख्याल रखना शुरू कर दे तो हम बीमारियों से बच सकते हैं. हर बदलते मौसम के साथ मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हमें अपने खाने पीने का अच्छे से ध्यान देना चाहिए. तभी जाकर हम  वायरल इन्फेक्शन और गंभीर मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं. 

आज के समय में हर तीसरा इंसान बीमारी से ग्रसित हैं. इसके पीछे कई कारण होते हैं. जिनमें से सबसे बड़ा कारण होता है समय पर अच्छी डाइट फॉलो न करना. अगर हम ठीक से पोषक तत्वों से भरे हुए आहार का सेवन करते हैं तो हम आपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं. साथ ही हम कई सारी बीमारियों से मुकाबला कर सकते हैं. हेल्थी फूड्स हमें स्वस्थ रखने के साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं. जिससे हम बीमार नहीं पड़ते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको बारिश के मौसम में इन 5 फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए.... 

पपीता: पपीता बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता हैं. बारिश के मौसम में इसका सेवन करने से आपको पीलिया जैसी बीमारी नहीं होती हैं. साथ ही पपीता आपके इम्म्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करके उन्हें स्ट्रांग बनाता हैं. ये आपके शरीर को रोगों से लड़ने लायक बनाता हैं. पपीता खाने से आपको विटामिन्स के साथ कई सारे पोषक तत्व सीधे तौर पर आपके शरीर में जाते हैं. जिसे शरीर स्वस्थ बनता हैं. 

अनार: आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ अनार आपके स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरी माना जाता हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता या आयरन की कमी होती हैं उन्हें अनार खाना बहुत जरुरी होता हैं. अनार में कई सारे पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, प्रोटीन्स, फाइबर, विटामिन्स पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को तंदरुस्ती देते हैं.

संतरा: इसका सेवन गर्मी में करने से कई सारी बीमारियां दूर हो जाते हैं. गर्मी में पसीने के रूप में आपके शरीर से पोटैशियम बाहर निकल जाता हैं. पोटैशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं, ऐसे में गर्मी के समय इनकी कमी को रोकने के लिए संतरे का सेवन बहुत जरुरी हैं. इसमें बहुत ज्यादा पोटैशियम पाया जाता हैं. ये आपके शरीर में पानी की मात्रा को भी बढ़ाता हैं. 

टमाटर का सूप: टमाटर में विटामिन्स सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व पाया जाता हैं. ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं. साथ ही इसे खाने से स्किन ग्लो करती हैं. इसे आप सलाद, शूप, चटनी कई तरीके से खा सकते हैं. टमाटर का सेवन आप बारिश में सूप के रूप में कर सकते हैं. इसका गर्म सूप आपको गर्माहट देने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट करता हैं. 

सेब: सेब में कई सारे पोषक तत्वों के साथ आयरन,कैल्शियम, फास्फोरस पाया जाता है. जो शरीर में मौजूद एंटीजेन को मजबूत करते है, जिससे आपको बीमारी फैलाने जर्म्स  बैक्टेरिया से सुरक्षा मिलती है. सेब खाने से आप शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है और हीमोग्लोबिन की मात्रा सही रहती हैं. साथ ही सेब आपकी एंग्जायटी को भी दूर करने का काम करता हैं.