प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेजी में हो जाती है आप से भी गलती? अपनाइये ये बेहतरीन टिप्स

Best tips to improve Your English for Competitive Exams

अगर आप भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम में इंग्लिश के पेपर में कर देते है गलतियां. तो आज का ये आर्टिकल आपक लिए. इसमें हम आपको इंग्लिश पेपर में कैसे कम से कम गलती हो? इससे जुड़े कुछ जरुरी और खास टिप्स. 

आज के समय में हर एक प्रतियोगी परीक्षा में इंग्लिश एक कम्प्लसरी एग्जाम पेपर के तौर पर देखा जाता है. ऐसे में इस पेपर में भी अच्छे मार्क्स लाने बहुत जरुरी है. लेकिन कई बार कैंडिडेट्स इस पेपर में कई सारी गलतियां कर देते है. जिसकी वजह से उनका इंग्लिश वाला पेपर ख़राब हो जाता है. जिसका सीधा प्रभाव आपके  पूरे परिणाम पर पड़ता है. इंग्लिश के पेपर में कई सारे सेक्शन से सवाल आते है. जैसे ग्रामर, शब्दकोश, रीडिंग स्किल्स आदि. हालाँकि ये सारे सवाल ज्यादा टफ नहीं होते है. लेकिन अक्सर लोग इसमें गलती कर देते है. तो आइये इन गलतियों को कम करने के लिए कुछ खास टिप्स को फॉलो करते है.... 

आपका बेसिक क्लियर हो 

कॉम्पिटेटिव एग्जाम में इंग्लिश का पेपर सही से करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि आपका बेसिक क्लियर हो. अक्सर लोग अपने बेसिक पर ध्यान नहीं देते है और यही पर वो मात खा जाते है. इसलिए इंग्लिश के पेपर में बढ़िया स्कोर करने के लिए आपको टेंस, ग्रामर, सेंटेंस फॉर्मेशन, डायरेक्‍ट-इनडायरेक्‍ट, एक्टिव-पैसिव, नाउन-प्रोनाउन व आर्टिकल का अच्छे से ज्ञान होना बहुत जरुरी है.  इन एग्जाम में इंग्लिश 10वीं और 12वीं के स्तर की ही होती है. 

ऐसे प्रश्नों पर दे खास ध्यान 

इंग्लिश में किस तरह के प्रश्न आते है? इसके बारे में आपको खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ज्यादातर प्रतियोगी एग्जाम में इंग्लिश में मुहावरे, कहावत, जंबल्ड वाक्य और पर्यायवाची शब्द और विलोम, कॉमन मिस्टेक, पैराग्राफ, वाक्य को सही करना जैसे सवाल पूछें जाते है. इसके अलावा एक्टिव-पैसिव, पार्ट्स ऑफ़ स्पीच आदि से जुड़े सवाल भी होते है. इसलिए जरुरी है कि आपका बेसिक इन सभी सवालों के बारे में क्लियर हो. तभी आप अच्छे से सही से पेपर कर पाएंगे. 

प्रैक्टिस की जरूरत 

कई बार आपको आता सब कुछ है, लेकिन वो सारी चीजें आपके प्रैक्टिस में नहीं रहती है. जिसकी वजह से आपके आप के आते हुए सवाल भी गलत हो जाते है. इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप डेली बेसिस पर इन चीजों का प्रैक्टिस करते रहे. कई सारे बुक्स और स्टडी मैटेरियल का इस्तेमाल करने से ही आपकी प्रैक्टिस तेज होती है. जिससे आप पेपर मी बेहतर करके अच्छा मार्क गेन करते है. 

कॉम्प्रिहेंशन वाले सवालों की जानकारी हो 

इंग्लिश के पेपर में कॉम्प्रिहेंशन वाले सवाल आते ही है. ये सवाल एक तरह से जरुरी होते है. ऐसे में कई लोग इन सवालों को लाइट में ले लेते है. जिसके कारण उनकी गलती करने की चान्सेस बढ़ जाते है. इसलिए आप गलतियों से बचने के कॉम्प्रिहेंशन वाले सवालों को जरूर करें. इनका अच्छे से प्रैक्टिस करके ही आप बेहतर तरीके से कर सकते है.