वास्तु टिप्स: ये ख़राब आदते घर की तरक्की में बनती है बाधा, आज ही बदलिये

According to the Vastu must change these Habits, it is not good for future

वास्तु के हिसाब से कई बार हम बहुत छोटी-छोटी गलती करते है और उन्हें नजरअंदाज कर देते है. लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार यही छोटी-छोटी गलतियां घर के वास्तुदोष को बढ़ा देते है. 

जिसके वजह से घर में नकारत्मकता बढ़ जाती है. घर में वास्तुदोष आने से घर में बरकत रुक जाती है और लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. तो आइये जानते है कि वो कौन सी गलतियां है जो वास्तु दोष को बढ़ा देती है.... 

बेड पर खाना खाना 

शास्त्रों के अनुसार कभी भी बिस्तर पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए. लेकिन कई बार आप ऐसी गलतियां करते है. जिससे वास्तुदोष बढ़ने लगता है. वास्तु के अनुसार अगर आप बिस्तर पर बैठकर खाना खाते है तो आपके स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. जिससे आपको जल्दी बीमार पड़ते है. इसके अलावा घर के लोगों में नकारात्मकता भर जाती है. जिससे लोगों के बीच आपसी रिश्ते बिगड़ने लगते है. 

रसोई घर को गंदा छोड़ देना 

कई घरों में लोग रसोई घर को गंदा ही छोड़ देते है. तो खाने को कभी सिंक या कूड़े दान में डाल देते है. जिससे माँ अन्नपूर्णा का अपमान होने लगता है. वास्तु के अनुसार रसोई घर हमेशा साफ और व्यवस्थित रहना चाहिए. इसके अलावा रसोई घर में चप्पल-जूत्ते पहनकर प्रवेश नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में कंगाली आती है. 

दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए कूड़ेदान 

वास्तु के हिसाब से अगर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में ही कूड़ेदान करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में शांति रहती है. साथ ही दिमाग में कोई बेकार की बातें नहीं आती है. जिससे आपका मन व्यथित हो. वास्तुशास्त्र में इन दोनों दिशाओं को विसर्जन की दिशा मानी जाती है. इसलिए यही पर ही कूड़ेदान रखना सबसे उचित होता है. साथ ही अगर आप डिप्रेशन में है तो आपको पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में कूड़ेदान रखना चाहिए. इससे सकारात्मकता बनी रहती है.

रसोईघर में आटा कम ना होने दे 

आटा रसोई में रोटी बनाने के काम आता है. भारत में लोगों को रोटी काफी ज्यादा पसंद है. ऐसे में घर में इसका महत्व बढ़ जाता है. साथ ही वास्तु के अनुसार जिन घरों में आटे की कमी हो जाती है. वहां पर वास्तु दोष बढ़ जाता है क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार आटा होने से घर का मान-सम्मान बना रहता है. लेकिन इसकी कमी से आपके मान-सम्मान में कमी आ जाती है. जिससे घर में दुर्भाग्य आता है. लोगों की तरक्की में समस्या होने लगती है. 

उत्तर दिशा में सोने से बचे 

वैसे वास्तु में उत्तर दिशा काफी शुभ माना जाता हैं लेकिन सोने के लिए इसको अशुभ माना जाता हैं. अगर आप उत्तर दिशा में सिर करके सोते हैं तो आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. आप खूब ज्यादा बीमार हो सकते हैं, मानसकि तनाव बढ़ सकता हैं आदि कई सारी दिक्कतें हो सकती हैं.