वास्तु टिप्स: घर बनवाते समय रखें इन खास बातों का ध्यान, हो जायेंगे धनवान

Must keep these Vastu Tips in Your Mind While Building a Home

जब भी आप घर बनवाते हैं. तो कई सारी बातों का ध्यान रखते हैं, जैसे घर की डिज़ाइन, बेडरूम, किचन, लॉन, लाइटिंग, कलर आदि. लेकिन आप कई बार घर बनवाते समय वास्तु की बातों को ध्यान में रखना भूल जाते हैं. 

room wall

जिसकी वजह से घर की बनावट में सब कुछ परफेक्ट होने के बाद भी वास्तु का दोष आ जाता हैं. घर में वास्तु दोष आ जाने से घर में सुख-शांति का अभाव हो जाता हैं. घर वालों को कई सारे दुःख और तकलीफों को झेलना पड़ता हैं. कारोबार, नौकरी, शिक्षा आदि में बाधाएं आने लगती हैं. इसलिए घर बनवाते समय वास्तु की इन खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता हैं. जिनके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं...... 

घर की दीवारों का रखें ध्यान  

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की चारों दीवारे आपने घर में मजबूती और शांति के प्रतीक माने जाते हैं. ऐसे में अगर घर की दीवारों में दरारे आ जाती हैं. तो इसका बहुत ही बुरा प्रभाव घर की सुख-शांति पर पड़ता हैं. घर के लोगों में कलह शुरू हो जाता हैं. इसलिए इसकी मरम्मत और देख रेख करनी चाहिए. साथ ही उत्तर दिशा की दीवार का ख्याल ज्यादा रखना चाहिए. 

washbesine

पानी का नल और वॉशबेसिंग

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के अंदर लगने वाले पानी के नल और वॉशबेसिंग की दिशा कभी भी उत्तर दिशा की तरफ नहीं होनी चाहिए. ऐसा करना दोष माना जाता हैं. घर के अंदर कभी भी उत्तर दिशा की तरफ बाथरूम, टॉयलेट या किचन नहीं रखें. इससे घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती हैं. साथ ही घर में अशांति का वातवरण हो सकता हैं. वास्तु के अनुसार ही इन चीजों का निर्माण करना चाहिए. 

home temple

पूजा घर उत्तर में हो 

अगर आपके घर में उत्तर की तरफ पूजा का रूम या मंदिर बना हैं. तो इसे गुड लक माना जाता हैं. घर में शांति और आर्थिक मजबूती के लिए इसका होना बेहद जरुरी हैं. साथ ही आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि घर में किसी भी जंगली जानवर की तस्वीर ना लगी हो. ऐसा माना जाता हैं धनपति कुबेर का राज्य उत्तर दिशा में ही था. जिसके कारण से अगर आपके घर में पूजा का रूम उत्तर दिशा हो तो इससे उनकी कृपा आप पर सबसे ज्यादा पड़ती हैं. कुबेर के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की स्थापना घर में होनी चाहिए.