अपने स्मार्टफोन को इन 4 जगहों पर कभी ना रखें, होगा भारी नुकसान

Never keep your smartphone in these 4 places, might be heavy loss

आज के समय में स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बना गई हैं. या यूँ कहें की आज का इंसान इसका इतना बड़ा आदि बना बन गया हैं कि संभवता इसके बिना वो जिन्दा भी ना रह पाए. ये बात सही हैं कि आज के समय में स्मार्टफोन ने कई सारी चीजों को आसान बना दिया हैं.

 साथ ही जरूरतों को पूरा करने में हर सम्भव मदद करता हैं. स्मार्टफोन ने इंसान के कई सारे कामों को आसान बना दिया हैं.

आज के समय में आप घर बैठे कई सारे कामों को अपने स्मार्ट फोन के जरिए ही पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको घंटों लाइन में लगने की कोई समस्या ही नहीं हैं. लेकिन जहाँ एक तरह स्मार्टफोन ने चीजों को आसान बनाया हैं, वहीं दूसरी तरह इसके कई खतरे भी हैं. 

कई बार देखा गया हैं कि ओवरहीटिंग की वजह से फोन ब्लास्ट हो गया. जिसकी वजह से कई सारे लोगों गंभीर क्षति हुई. आज हम आपको बताएंगे ऐसी पांच जगहों के बारे में जहाँ पर आपको स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए. इससे आपके स्मार्टफोन को नुकसान होता हैं. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. 

इन जगहों पर कभी ना रखें स्मार्टफोन 

धूप में ना रखें स्मार्टफोन 

जहाँ पर भी डायरेक्ट सनलाइट आ रही हो. उस जगह पर अपने स्मार्टफोन को रखने से बचना चाहिए. कई बार फोन ओवरहीट सिर्फ काफी देर इस्तेमाल करने या बात करने से नहीं बल्कि डायरेक्ट सूरज की रौशनी में रखने से भी हो जाता हैं. जिसकी वजह से इसकी बैटरी के साथ-साथ स्क्रीन और मदर बोर्ड के लिए भी खतरा हो जाता हैं. इसलिए फोन को इससे सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता हैं. 

कार के ग्लव बॉक्स में ना रखें फोन 

कई बार लोग अपने स्मार्टफोन को कार के ग्लव बॉक्स में रख देते हैं. जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन जल्दी डैमेज हो जाता हैं. कार का ग्लवबॉक्स एक ऐसा हिस्सा माना जाता हैं जो बेहद गर्म होता हैं. साथ ही यहाँ पर हवा ना के बराबर पहुँचती हैं. जिसकी वजह से आपके फोन का इंटर्नल पार्ट डैमेज हो जाता हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक मैगनेटिक या इलेक्ट्रिक डिवाइस के पास स्मार्टफोन रखने से इसके सिगनल को समस्या हो जाता हैं. जिससे इंटरनेट कनेक्शन बाधित हो जाता हैं. 

फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखें स्मार्टफोन 

कई बार लोग अपने फोन को गर्म होने से बचाने के इसको फ्रिज में रख देते हैं. जोकि आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत ही खतरनाक होता हैं. स्मार्टफोन को एक खास टेम्परेचर के हिसाब से डिज़ाइन की जाती हैं. ऐसे में इसको ना तो आप बहुत गर्म और ना ही आप बहुत ठंडे जगहों रख सकते हैं. साथ ही फ्रिज में फोन रखने से इसकी बैटरी फूल जाती हैं. जिससे स्मार्टफो ख़राब हो जाती हैं. 

बाथरूम में ना लेकर जाये 

केस स्टडी के अनुसार बाथरूम में कई सारे बैक्टीरया होते हैं. जब भी आप बाथरूम में अपना स्मार्टफोन लेकर जाते हैं. तो कई सारे बैक्टेरिया आपके फोन से चिपक जाते हैं. ऐसे में आपके स्मार्टफोन में कई सारे तकनीकी समस्याएं आ जाती हैं. इसलिए बाथरूम में इसे लेकर नहीं जाना चाहिए.