वास्तु टिप्स: उपहार में ये चीजें किसी को भी नहीं देनी चाहिए, होता है अपशगुन

Giving these things as a Gift is inauspicious

अगर किसीको कोई चीज उपहार में देना हो तो एकदम से आप उलझन में आ जाते है. समझ में ही नहीं आता है कि क्या चीज उपहार स्वरूप देना सबसे बेहतर रहेगा? किसी को उपहार देने के बारे में कई सारे नियम वास्तुशास्त्र में बताये गए है. 

जिनका पालन करके किसको को उपहार देने से उस व्यक्ति के जीवन खुशियों से भर जाता है लेकिन अगर आप इन निमयों को जाने बिना ही अगर किसी को कुछ गिफ्ट देते है. तो इसके विपरीत प्रभाव पड़ते है. वो इंसान खुश होने के बजाय काफी ज्यादा दुखी हो जाता है. वास्तु में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें कभी भी उपहार के रूप में किसी को नहीं देना चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है और जीवन में दुर्भाग्य का आगमन हो जाता है. तो आइये उन चीजों के बारे में विस्तार से जानते है.... 

भगवान की मूर्ति 

कई बार आप किसी अपने को भगवान की मूर्ति या प्रतिमाएं गिफ्ट में दे देते है और आपको लगता है कि ये सही है. लेकिन वास्तु के अनुसार किसी भी इंसान को भगवान की प्रतिमा देना सही नहीं माना जाता है. इसके कई सारे नुकसान होते है क्योंकि आप जिस मंशा से भगवान की मूर्ति उस शख्स को दे रहे है. शायद वो उस तरीके से उस मूर्ति की कदर न करें. ऐसे में भगवान का काफी ज्यादा अपमान हो सकता है. जिससे उस इंसान का सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है. इसलिए कभी भी भगवान की मूर्ति गिफ्ट में देने से बचना चाहिए. 

मेटल की धारदार चीजें न दें 

किसी भी इंसान को कभी भी धारदार वस्तुएं जैसे चाकू, कैंची,तलवार और ज्वलनशील चीजें नहीं देनी चाहिए. वास्तु के अनुसार से इससे आपके आपसी रिश्तों में दरार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. रिश्तों में तीखापन और मतभेद बढ़ जाते है. इसलिए इन चीजों को किसी को भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए. 

रुमाल और पेन 

वास्तुशास्त्र के अनुसार किसी भी इंसान को रुमाल या पेन भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए. इससे देने और लेने वाले दोनों व्यक्तियों पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है क्योंकि किसी काम के उद्देश्य से किसी को जब कुछ चीजें गिफ्ट में दी जाती है. तो इससे कारोबार में कभी मुसीबतें आनी शुरू हो जाती है. 

पानी वाली चीजें 

वास्तु के अनुसार किसी को भी एक़्वेरियम, झरना, कछुआ आदि चीजें गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए क्योंकि ये चीजें सौभाग्य से जुड़ी होती है. ऐसा करने से आपके घर का सौभाग्य दूसरे के पास चला जाता है और आपको कई सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही घर में आर्थिक तंगी तक आ जाती है.