Car Driving Tips: कार सीखते समय इन बातों का रखिए खास ध्यान, नहीं तो होगा ड्राइवर को नुकसान

keep these things in your mind while learning car driving

कार सीखना कोई मुश्किल काम नहीं हैं. बशर्ते कार चलाना सीखते समय आप ट्रैफिक नियमों के साथ-साथ कुछ खास और बेहद जरुरी बातों का भी ध्यान दे. ऐसा करने से ना सिर्फ आप कार चलाना सीख जायेंगे. 

बल्कि आप को कार चलाते समय रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी मिल जाती हैं. इसलिए आज हम आपको कार सीखते समय ध्यान रखने योग्य कुछ खास बातों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं...... 

ट्रैफिक रूल्स 

पहली बार कार चलाते समय आपको सारे ट्रैफिक रूल्स को जानना बहुत ही जरुरी होता हैं. अगर आपको रोड पर कार सीखते समय ट्रैफिक नियम की जानकारी होगी तो आपको फाइन नहीं देना होगा. साथ ही आपको पता रहे गए कि कब, कैसे और कहाँ गाड़ी मोड़नी हैं. 

सिमुलेटर से शुरू करें सीखना 

अगर फर्स्ट टाइम कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको सिमुलेटर पर ही सीखें. ये एकदम वीडियो गेम की तरह होता हैं, जिसमें केबिन होता हैं, स्टीयरिंग और थ्रीडी स्क्रीन होती हैं. साथ ही केबिन में ब्रेक, गियर और क्लच होते हैं. 

Long Drive Tips With Car: वीकेंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

तेज स्पीड पर ना चले 

पहली बार कार चलाना सीखने वाले लोग अचानक से जोश-जोश में कार को टॉप स्पीड पर डाल देते हैं. जिसकी वजह से गाड़ी आउट ऑफ कंट्रोल होकर ठोक जाती हैं. ऐसे में गाड़ी के साथ-साथ आपको भी चोट आ जाती हैं. 

सीट बेल्ट जरूर पहनें 

कार चलाते समय सीट बेल्ट पहनना नहीं भूलना चाहिए. हमेशा सीट बेल्ट पहनन कर ही कार चलानी चाहिए. खुदकी सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट बहुत ही जरुरी होता हैं. 

दूरी रखिये ध्यान 

कार चलाते समय आपको आगे चल रही गाड़ियों से उचित दूरी पर ही रहना चाहिए. साथ ही हाईवे पर कम से कम 70 मीटर की दूरी होनी बहुत जरुरी होता हैं. 

ड्राइविंग करते समय सड़क पर हो पूरी ध्यान 

ड्राइविंग करते समय फोन का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. ये बेहद खतरनाक और जानलेवा होने के साथ-साथ गैरकानूनी अपराध भी हैं. पकड़ें जाने पर आपको जुर्माना देने के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता हैं. 

साथ ही कार के अंदर बैठे लोगों के साथ भी किसी भी प्रकार की कोई बातचीत करने से बचना चाहिए. 

कार मिरर सही हो 

कार स्टार्ट करने से पहले आप अपने सीट पर अच्छे से बैठ जाइये. इसके बाद आप इसमें लगे मिरर को अच्छे से देख लें और उनकी जाँच कर लीजिए. जिससे आपको सड़क पर आने जाने वाली अन्य गाड़ियों की ठीक जानकारी मिलती रहे. साथ ही पीछे से आ रही गाड़ियों का भी पता चलता रहे.