वास्तु टिप्स: वास्तु के अनुसार इन तस्वीरों को घर में लगाने से आती हैं परेशानियां, आज ही हटा दीजिए

Vastu Tips:Do not use these 3 Pictures in the Home, Might bring Bad Luck

वास्तुशास्त्र का इस्तेमाल शुभ मुहूर्त से लेकर नए घर के प्रवेश और उसके अंदर साज-सज्जा तक हर पल होता हैं. वास्तु का प्रयोग भारतीय संस्कृति में काफी दिनों से किया जा रहा हैं. प्राचीन काल से ही लोग वास्तु का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. 

वास्तुशास्त्र का पालन करने से घर में खुशहाली के साथ-साथ धन-सम्पत्ति का भी विकास होता हैं. जिस घर में वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन नियमित रूप से किया जाता हैं. वहां पर सकारत्मक ऊर्जा के साथ देवी-देवताओं की असीम कृपया होती हैं. ऐसे घर में रहने वाले लोग सभी प्रकार की बाधाओं से दूर रहते हैं. उन्हें किसी भी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता हैं. लेकिन कई बार लोग वास्तु का ठीक से पालन करते हैं, फिर भी उनके घरों में खुशहाली नहीं रहती हैं. अशांति और असंतोष का आभाव रहता हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि वास्तुशास्त्र में घर में लगाए जाने योग्य तस्वीरों के बारे में जिक्र हैं. जिसमें कुछ खास प्रकार के तस्वीरों को ना लगाने की बात कही गई हैं. मगर इसके बावजूद कुछ लोग ऐसी तस्वीरों को घर में जगह देते हैं. जिससे नकारत्मकता का घोर प्रकोप घर पर होता हैं. आइये जानते हैं वास्तुशास्त्र में मना किये गए उन तस्वीरों के बारे में...... 

नटराज मुद्रा वाली भगवान शिव की तस्वीर 

वैसे तो भगवान शिव की प्रतिमा या तस्वीर हर रूप में कल्याणकारी होती हैं. लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के अंदर कभी भी भगवान शिव के नटराज मुद्रा वाली प्रतिमा या तस्वीरों को नहीं रखना चाहिए क्योंकि वास्तु के अनुसार ये रूप भगवान शिव का रूद्र रूप माना जाता हैं. ऐसे में अगर आप घर में उनके इस रूप का रोज दर्शन करते हैं. तो इससे घर के लोगों के मानसिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता हैं. महादेव का ये तांडव रूप हैं. जो काफी ज्यादा गुस्सैल और भयावह माना जाता हैं. 

युद्ध वाली तस्वीरें 

वास्तु ये भी कहता हैं कि कभी भी घर में युद्ध का चित्रण करने वाली तस्वीरों को भी नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में अशांति का वास हो जाता हैं. परिजनों के बीच मतभेद और कलह का जन्म होता हैं. जिससे घर का माहौल एकदम युद्ध भूमि की तरह हो जाता हैं. जिससे घर के लोगों के जीवन कई सारे बाधाएं और कष्ट आने लगते हैं. 

डूबते हुए जहाज या रोते हुए बच्चे की तस्वीर 

घर के अंदर कई सारे लोग समुद्र में डूबते हुए जहाज या रोते हुए बच्चों की तस्वीर लगा देते हैं. जो कि देखने में घर की शोभा बढ़ा देती हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसी तस्वीरों को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. इसे घर में अपशकुन की निशानी माना जाता हैं. जिससे हर काम अशुभ हो जाता हैं.