वास्तु टिप्स: घर में ये चीजें रखने से होती हैं बरकत, जानिए इनके बारे में

These Things bring fortune in the Home, Must keep it

इंसान की चाहत होती हैं कि वो और उसका परिवार खुशहाल हो. उसके घर में सुख शांति का वातवरण हो, लोग स्वस्थ हो. घर में देवी-देवताओं की कृपा बनी रहे. इसलिए वो खूब ज्यादा मेहनत करता हैं. 

कई लोग अपनी तमाम जिंदगी इसी संघर्ष में निकाल देते हैं. ताकि उनके आने वाली पीढ़ियां चैन से रहे. घर में शांति और बरकत में वास्तुशास्त्र का काफी ज्यादा महत्व होता हैं. वास्तु विज्ञान आप के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे सिद्धांतों के बारे में बताता हैं. जिसका पालन करके आप बहुत ही आराम से सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते हैं. आज हम आपको घर में बरकत लाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको अपने घर में रखने से आपको लाभ होता हैं. 

श्री गणेश की तस्वीर 

भगवान गणेश को शुभ का प्रतीक माना जाता हैं. उन्हें रिद्धि-सृद्धि का दाता कहते हैं. अगर आपके घर में शांति और धन वैभव का अभाव हैं तो आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर इनकी तस्वीर लगानी चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार भगवान गणेश की प्रतिमा लगाने से घर में से वास्तु दोष दूर होता हैं. साथ ही सकारात्मकता आती हैं. लोग चैन से और सुख की जिंदगी जीते हैं. 

तुलसी का पौधा 

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है, हर एक धार्मिक अनुष्ठानों में इसका उपयोग उचित माना जाता हैं. साथ ही इसे एक पवित्र पौधा भी माना जाता है. इसी कारण हर घर के आंगन में तुलसी का पौधा पाया जाता है. घर के सभी लोग इसकी पूजा करते है. हिन्दू धर्म ग्रंथों में तुलसी को देवी की उपाधि दी गई है. तुलसी के पौधे को माता मानकर पूजा जाता हैं. साथ ही तुलसी अपने औषधिये गुणों के कारण भी बहुत लाभदायक होता है. वास्तु के हिसाब से भी घर में तुलसी का पौधा आंगन के बीचों-बीच रहने से घर में समृद्धि आती हैं. खुशहाली का माहौल होता हैं, सम्पन्नता रहती हैं. 

शंख रखें 

शंख भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी दोनों को प्रिय हैं. घर में दक्षिणवर्ती शंख रखने से और हर रोज इसका उद्घोष करने से. घर में सकारात्मकता आती हैं. लोग तनाव मुक्त होते हैं. साथ ही धन आदि का लाभ होता हैं. घर में शंख रखने से पैसों का लाभ होता हैं. लोगों को नौकरी, शिक्षा आदि में लाभ होता हैं. शंख को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता हैं.