कद्दू की सब्जी ही नहीं बल्कि फूल भी होता फादेमंद, जानिए इसके लाभ

Know the health benefits of pumpkin flower

कद्दू की सब्जी हर किसी ने खाई होगी. इससे बनने वाला सम्भार आपके डोसे के स्वाद को और बढ़ा देता हैं. कद्दू को देश के अलग-अलग राज्यों में कई नामों से जाना जाता हैं. यूपी, बिहार में इसे कद्दू, कोहड़ा, दिल्ली में इसे सीताफल आदि के नाम से जाना जाता हैं. 

लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि इसके फूल भी आपके हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होते हैं. कई जगहों पर इसके फूल की स्वादिष्ट पकौड़ियां भी बनाई जाती हैं. जो खाने में बहुत ही लजीज होते हैं. इसलिए आज हम आपको कद्दू के फूल से होने वाले बेहतरीन स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.... 

इम्युनिटी मजबूत करता हैं: कद्दू के फूल में विटामिन सी की काफी अधिक मात्रा पायी जाती हैं. जो आपकी इम्युनिटी को बहुत ज्यादा बूस्ट कर देता हैं. साथ ही आपको सर्दी-खांसी से सुरक्षति रखता हैं. इसका इस्तेमाल आप रोज सब्जी में बना कर कर सकते हैं. 

आँखों के लिए बेस्ट हैं: आपकी आँखों के लिए भी कद्दू का फूल काफी लाभदायक होता हैं. इसका सेवन करने से आँखों की कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसके अंदर विटामिन ए पाया जाता हैं. जो आपकी रोशनी को बढ़ता हैं. साथ ही रतौंधी होने की संभावना कम करता हैं. कद्दू का फूल ड्राई आँखों के लिए भी लाभकारी होता हैं. 

पाचन दुरुस्त करता हैं: कद्दू के फूल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं. जो आपके हाजमे के लिए बेहतरीन होता हैं. इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचन को सही करता हैं. जिससे आपको कब्ज की समस्या दूर करता हैं. इसे खाने से भूख कम लगती है जिससे वजन नहीं बढ़ता हैं. 

हड्डियों और दांतों के लिए जरुरी: इसके अंदर कैल्शियम और फास्फोरस पेय जाता हैं. जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए आपको इसे अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए. साथ ही ये आपके दांतों को मजबूत भी करता हैं. दांतों का ख्याल खास तौर पर रखना बहुत जरुरी हैं. इसलिए इसका सेवन करना जरुरी हैं. 

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने डाइट प्लान में कद्दू और उसके साथ-साथ उसके फूल को भी शामिल करना चाहिए. आज के समय में स्वास्थ्यवर्धक चीजों का सेवन करने से ही हम सेहतमंद रह सकते हैं.