भूल कर भी फ्रिज में ना रखें इन फलों को, होगा स्वस्थ्य पर पूरा असर

Do not store these 5 fruits in your fridge, it is harmful for the health

हम चीजों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें फ्रिज  में डाल देते हैं. हम यही सोचते है कि फ्रिज में हर एक चीज सही से रखा जा सकता हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें  फ्रिज में नहीं रखा जा सकता हैं. हम सब्जियों के साथ कई सारे फलों को भी फ्रिज में रख देते हैं. 

ताकि वो सेफ रहे. लेकिन फ्रिज में रखने से कुछ ऐसे फल हैं जो खराब हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है जिन्हें फ्रिज में रखना बेहद खतरनाक और आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता हैं. जिसे खाने से आपका सेहत खराब हो सकता हैं. 

केला: 

केला सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले फलों में से एक हैं. जिसकों आप हर महीने हर मौसम खा सकते हैं. केला आपके हेल्थ के लिए बहुत ही जरुरी और  लाभकारी होता हैं. केला खाने से आप को पूरा पोषण मिलता हैं. लेकिन हम बाजार से केला लाने के बाद उन्हें भी सब्जियों की तरह फ्रिज में रख देते हैं. इसे फ्रिज में रखने से ये जल्दी खाली पड़ जाते हैं. इसके डंठल में इथाईलीन गैस पायी जाती है जो फलों को जल्दी पकने में मदद करता हैं. इसलिए इसे फ्रिज में या अन्य फलों के साथ नहीं रखना चाहिए. 

खरबूज-तरबूज:

खरबूज और तरबूज दोनों फल गर्मियों में मिलते है और हर कोई इसे खूब खाते हैं. ये पानी के बेहतर स्रोत माने जाते हैं. गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हम इनका सेवन करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि इन दोनों को काटने के बाद फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आप खाने या काटने से  कुछ देर पहले फ्रिज में रख सकते हैं. मगर काटने के बाद भूलकर भी मत रखना इससे इसके एंटी ऑक्सीडेंट कम हो जाते हैं. 

सेब:

सेब को फ्रिज में रखने से वो भी जल्दी पक जाते है और साथ ही वो ख़राब भी हो जाते हैं. इसके पीछे का कारण होता हैं इनके एक्टिव एंजाइम जो इसे जल्दी पकने में मदद करते हैं. इसलिए सेब को सेफ रखने के लिए आप इसे कागज में लपेटकर रखिए. जिससे ये ख़राब  नहीं होते हैं. 

आम:

आम को भी फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आम के  एंटी ऑक्सीडेंट कम होने लगते हैं. साथ ही इसके पुष्कल तत्व नष्ट होने लगते हैं.  आम को आमतौर पर कार्बाइड केमिकल का उपयोग करके पकाते हैं. जिसकी वजह से ये पानी में मिलकर आम को जल्दी ख़राब कर देते हैं. 

लीची: 

लीची को फ्रिज में रखने से इसके अंदर का पल्प ख़राब होने लगता हैं. इसलिए इसे भी फ्रिज में ना रखें.