Auto Bike: बारिश में बाइक चलते समय रखिये इन 6 बातों का ध्यान, नहीं तो हो जायेगा एक्सीडेंट

Know these useful 6 tips while riding bike in rainy season

बाइक चलाते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. खास करके जब मौसम बरसात का हो तो सावधानी और बढ़ जाती हैं. रोड एक्सीडेंट केसेस में बाइक और टू व्हीलर्स व्हीकल्स का ज्यादा होता हैं. 

ऐसे में रोड सेफ्टी के मामले ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती हैं. इसलिए आज हम आपको बरसात के मौसम में बाइक को ठीक से चलाने के कुछ खास जरुरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से खतरे से बच सकते हैं. 

स्पीड का रखें ध्यान 

हालाँकि किसी भी मौसम में या दिन हमें ओवरस्पीडिंग नहीं करना चाहिए. ये खतरनाक होने के साथ-साथ ये गैरकानूनी काम भी होता हैं. लेकिन बारिश के मौसम में  ये बहुत ही ज्यादा रिस्की हो जाता हैं क्योंकि बारिश के समय बाइक सबसे ज्यादा फिसलती हैं. इसलिए बरसात में ओवरस्पीडिंग से बचना चाहिए. साथ ही सतर्क होकर बाइक चलाइये ताकी अचानक से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों में को नियंत्रित कर सके. 

ब्रेक पर ध्यान 

बारिश के मौसम में अचानक से और एक झटके में ब्रेक लगाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसे में गीली सड़क पर गाड़ी फिसलने की संभावना बढ़ जाती हैं. लेकिन अचानक ब्रेक लगाने की नौबत आ भी जाये तो दोनों यानी फ्रंट और रियर ब्रेक एक साथ लगाइये. सामान्य तौर ब्रेक लगाने पर पिछले ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए. मोड़ पर ब्रेक पर नहीं लगाना चाहिए. 

लाइट ऑन रखें 

बारिश में दिखाई कम पड़ता हैं. विजिबिलटी कम होती हैं इसलिए हेडलाइट ऑन रखें. ऐसा करने से आपको रोड पर देखने में हेल्प मिलेगी और एक्सीडेंट होने के चांस कम हो जाता हैं. 

अपने सामने वाले गाड़ियों को फॉलो करें 

बारिश के मौसम में रोड पर पानी भरे रहते हैं. जिसकी वजह से रोड और गड्ढों की ठीक से जानकारी नहीं रहती हैं. जिसकी वजह से आप गड्ढें में गिर जाते हैं. इसलिए इस खास टिप को फॉलो करके गड्ढे में गिरने से बचाएंगे. इसके लिए आप अपने सामने चल रही गाड़ियों को फॉलो करना शुरू कर दे. 

दूरी बनाये रखें 

बारिश में राइडिंग करते समय आप अपने सामने चल रही 4 वीलर्स से उचित दूरी बनाये रखें क्योंकि 2 वीलर के मुकाबले 4 वीलर्स में अचानक ब्रेक लगाने की क्षमता अधिक होती हैं. इसलिए सामने चल रही गाड़ी के अचानक ब्रेक लगने से आप को चोट लग सकती हैं. इसलिए सड़क पर एक उचित दूरी बनाये रखें. 

हेलमेट जरूर पहने 

हेलमेट पहनकर गाड़ी चलनी चाहिए. खासकर बारिश में इसको पहनने से को गाड़ी चलाने में आसानी होती है और बारिश की बूँदें आँखों में नहीं जाती हैं.