छिपकलियों से जुड़ी ये महत्वपूर्ण बाते आप शायद नहीं जानते होंगे

Know these important facts about lizards

दुनिया भर में कई सारे जीव-जंतु आदि रहते हैं. जिनमें से कुछ पालतू होते है और कई सारे खतरनाक और जानलेवा भी होते हैं. जो जानवर पालतू होते है वो हमारे घर में या हमारे अस पास-दिखाई देते हैं. लेकिन जो पालतू नहीं होते हो या तो दूर-दराज के इलाकों में, जंगलों  में या फिर गुफाओं में पाए जाते हैं. इन्हीं में से कुछ तो हमारे अस-पास भी मिल जाते हैं. जिनमें से मुख्य होती है, छिपकलियां, सांप,बिच्छू आदि. आप सभी ने छिपकली जरूर देखी होगी लेकिन हम में से कई सारे लोगों को उसके बारे में महत्वपूर्ण जानकरी नहीं हैं. 

जैसे दुनिया की सबसे खतरनाक छिपकली कौन सी हैं? छिपकलियां अपना पुंछ क्यों काट देती है वैगरह, वैगरह.. आज हम आपको छिपकलियों से जुड़ी कुछ ऐसी है रोचक जानकरियां आपको बताने जा रहे हैं.... 

  1. छिपकली', रेप्टाइल परिवार का सबसे बड़ा प्रजाति समूह है. छिपकली के आलावा रैपटाइल परिवार में सांप, घड़ियाल, मगरमच्छ, मेढक, और कछुआ जैसी अन्य प्रजातियाँ भी शामिल हैं. जो भी प्रजाति रेंगकर चलते है. रेप्टाइल में पायी जाने वाली कई सारी प्रजातियां जहरीली होती हैं. 
  2. जिसे हम सिर्फ छिपकली के नाम से जानते है उसका वैज्ञानिक नाम 'लाकेर्टिलिआ' (Lacertilia) है.
  3. आपको जानकर हैरानी होगी कि छिपकली का शरीर उसकी बाहरी त्वचा के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ता है और इसी कारण छिपकली समय-समय पर अपनी त्वचा उतारती रहती है. सांप की ही तरह से ये भी अपनी पुरानी स्किन को छोड़ सकती हैं. 
  4. इनकी नाक उसकी जीभ में ही होती है और इसी कारण वो किसी चीज़ को सूंघने के लिए अपनी जीभ बाहर निकालती है.
  5. चौकाने वाली बात ये है कि छिपकली की पूंछ कई बार उसकी सुरक्षा करती है. जब भी कोई दुश्मन छिपकली को उसकी पूंछ से पकड़ता है तो छिपकली अपनी पूंछ का वह हिस्सा अपने शरीर से अलग कर देती है.
  6. इंडोनेशिया में पायी जाने वाली कोमोडो ड्रैगन प्रजाति की छिपकली दुनिया की सबसे बड़ी और खतरनाक छिपकली है. जो 10 फुट लम्बी और 300 पौंड भारी होती है. ऐसा कहा जाता है कि कोमोडो ड्रैगन इंसानों को भी नहीं छोड़ती है.
  7. छिपकली अंटार्कटिका महाद्वीप को छोड़कर संसार के हर कोने में पायी जाती है. शरीर की तासीर ठंडी होने के कारण और अंटार्कटिका में बहुत ठंडे वातावरण के कारण वहां इनका जीवन संभव नहीं है.
  8. इनका एक बेहद चौकाने वाला रहस्य ये है कि कुछ छिपकलियाँ मूड के अनुसार अपनी त्वचा का रंग बदलती रहती हैं.