दूध की मलाई खाने से होते है गजब के फायदे

Surprising health benefits of eating doodh malai

दूध सौ तरह की तकलीफों में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको स्वस्थ है तो आपको एक ग्लास दूध रोज पीना चाहिए. दूध बहुत से लाभकारी गुणों से भरा होता हैं. दूध पीने से आप जल्दी बीमार नहीं होते है. साथ ही आप तंदुरुस्त और हष्ट-पुष्ट नजर आते है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए दूध बहुत ही जरुरी होता है. इसमें कैल्शियम के साथ कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाते है. दूध आपको सिर्फ सेहतमंद ही नहीं बनाता बल्कि ये आपके स्किन के लिए भी बहुत काम की चीज है.

अगर आप चेहरे पर हो रहे पिम्पल, कील, मुंहसे और टैनिंग से परेशान है तो आपको दूध का उपयोग करना चाहिए. दूध को आप घरेलू ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल करके आप इन सभी समस्यों से छुटकारा पा सकते है. जिससे आपके स्किन सुंदर और चमकदार नजर आते है.

ठीक इसी प्रकार से दूध की मलाई भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद और स्वास्थवर्धक होता है. मलाई खाना हर किसी को पसंद होता है. साथ ही उनके कई सारे लाभ भी होते है. 

आँखों के लिए जरुरी हैं 

दूध की मलाई आँखों के लिए बहुत ही जरुरी होता है. मलाई खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है और आँख के नीचे के काले धब्बे खत्म हो जाते है. इसमें बीटा कैरोटीन के साथ विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है. जो आँखों के लिए लाभकारी होते है.

हड्डियों और रक्त के लिए जरुरी 

मलाई में पाये जाने वाले प्रोटीन्स और विटामिन्स हड्डियों को मजबूत बनाते है. साथ ही ये हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है और आपको एनीमिया नाम की बीमारी बचाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है 

मलाई आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. जिससे आपको वायरल संक्रमण कम होता है और आप रोगों से बचे रहते हैं.

मानसिक तनाव को कम करता है

मलाई आपके मानसिक तनाव को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आज के समय में काम के स्ट्रेस की वजह से कई लोगों का मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से लोग मानसिक बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में मलाई का सेवन करने से आपको बहुत लाभ होता है. इसमें विटामिन बी5 पाया जाता है. जो आपकी शरीर में हार्मोन का प्रवाह ठीक करके दिमाग को शांत करने का काम करता है.