घर में बढ़ गए मक्खियों के आंतक को दूर करने के लिए अपनाए ये 5 तरीके

5 Tips to remove house bee

गर्मी के मौसम में घर में कीड़े-मकोड़े और मक्खियों का आतंक तेजी से बढ़ जाता है. जो पूरे घर को दूषित कर देते हैं. मानसून में बारिश की वजह से मक्खियों का आना तेज हो जाता है क्योंकि वातावरण में बारिश के कारण नमी होती है और घर से लेकर बाहर तक पानी-पानी हो जाता है. ऐसे में इन सभी कारणों से घर में मक्खियाँ खींची चली आती है. मक्खियाँ घर में घूसकर खाने पीने की चीजों को दूषित कर देते हैं. साथ पूरे घर में एक-एक कोने पर मक्खियाँ ही दिखाई देती है. 

इसलिए इन से बचने के लिए आप लोग भी केमिकल युक्त स्प्रे का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि ये केमिकल युक्त स्प्रे आपके घर की चीजों, दीवारों और टाइल्स अए साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते हैं?

आप मक्खियों से नचुरल तरीके से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ आसान तरीके अपनाने होंगे जो आपको मक्खियाँ भगाने में मदद करते हैं. तो चलिए हम उन पांच तरीकों को जानते हैं....

नीम का तेल 

मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप दो बड़े चम्मच नेम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर ले लीजिए.  इस पानी में अच्छे से मिलाकर एक बोतल में भर लीजिए. फिर मक्खियों वाली जगह पर स्प्रे कीजिए. नीम में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं. जो कीड़ों को मारने के लिए सही होता हैं. 

पुदीने का कीजिए इस्तेमाल 

मक्खियाँ भागने के लिए आप पुदीने की पत्ती का यूज़ कर सकते हैं. मक्खियों को पुदीने की गंध पसंद नहीं होती हैं. इसलिए मक्खियों वाले जगह पर हर रोज इसके पत्ते रख दीजिए, मक्खियाँ खत्म हो जायेंगे. आप लेवेंडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों पौधे प्राकृतिक रिपेलेंट की तरह काम करते हैं जो मक्खियों को घर से दूर भगाते है.

नेचुरल स्प्रे का इस्तेमाल

आप मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त नहीं बल्कि प्राकृतिक स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्प्रे को इस्तेमाल करने से घर में कीड़े-मकोड़े नहीं आते साथ ही इससे किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है. इसे आप बहुत ही आराम से घर में बना सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ा सा नमक और नींबू का रस मिलाकर उसे खिड़की, दरवाजों पर स्प्रे बोतल में भरकर छिड़काव कीजिए.

विनेगर का प्रयोग

सिरके की खूशबू मक्खियों को आकर्षित करते हैं. साथ ही इनसे छुटकारा पाने के लिए विनेगर ही मस्त तरीका भी है. इसके लिए आप एक कटोरी में सिरका निकालकर रख दीजिए और इसके ऊपर प्लास्टिक लगाकर उस पर छोटे-छोटे छेद कर दीजिए. ऐसा करने से मक्खियाँ उस में फंस जायेगी और आप उनसे छुटकारा पा जाएगें.

दाल चीनी का इस्तेमाल

दाल चीनी में एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं जो कीड़े-मकोड़ों को दूर करने में काम आता है. मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी महक मक्खियों को पसंद नहीं होती और इसका टुकड़ा तोड़ कर रखने से मक्खियाँ भाग जाती है.