दुनिया के इन देशों में नहीं चलती हैं एक भी ट्रेन, जानिए इनके बारे में

These are the top countries without train facilities,Know about it

दुनियाभर के कई सारे हिस्सों में ट्रेन चलती हैं. जो लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में मदद करती हैं. भारत में रेल की बहुत ही लम्बी लाइन हैं. जो इसके कई सारे हिस्सों को आपस में कनेक्ट करती हैं.

 एक शहर से दूसरे शहर को जाने के लिए हम कई सारे ट्रेन का सहारा केते हैं. भारत में रेल एक बहुत बड़ी और ज्यादा जरुरी यातायात संसाधनों में से एक हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की दुनिया में ऐसे भी कई सारे देश हैं जहां प-ार एक भी ट्रेन नहीं चलती हैं? आज हम आपको दुनिया के इन्हीं देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

भूटान: भूटान भारत से सटा एक छोटा सा देश हैं. ये देश काफी छोटा हैं साथ ही यहां पर ट्रेन की सुविधा नहीं हैं. यहां जाने के लिए आप बस या प्राइवेट साधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अंडोरा: ये दुनिया में क्षेत्रफल के हिसाब से 16वें स्थान पर आता हैं. जबकि जनसंख्या के आधार ये 11वां सबसे छोटा देश हैं. इसके कुछ हिस्सों में फ्रांस देश की रेलवे लाइन जाती हैं. लेकिन इस देश एक अंदर आज भी ट्रेन की कोई व्यवस्था नहीं हैं. 

साइप्रस: साइप्रस में अब कोई भी ट्रेन नहीं चलती हैं. लेकिन साल 1905 से 1951 तक यहाँ पर 39 स्टेशनों पर रुकने वाली 76 मील दूरी को कवर करने वाले इकलौती ट्रेन चलती थी. लेकिन आर्थिक मंडी की वजह से इसको बंद कर दिया गया था. 

ईस्ट तिमोर: इस देश के पास भी अपनी क्लोई ट्रेन सुविधा नहीं हैं. इस देश की एक मात्रा परिवहन का साधन बस हैं. जोकि काफी ख़राब हालात में चल रहा हैं. 

गिनिया बिसाउ: ये वेस्ट अफ्रीका में स्थित हैं. जहां पर परिवहन के नाम पर एक सड़क हैं. जो लोगों को आपस में जोड़ती हैं. इस शहर में ट्रेन की सुविधा नहीं हैं. साल 1998 पुर्तगाल के साथ एक समझौता हुआ था कि वो यहाँ पर ट्रेन का ट्रैक बनाये. लेकिन अभी तक इस पर कोई काम नहीं हुआ. 

कुवैत: कुवैत दुनिया भर में अपने तेल के भंडारों के लिए मशहूर हैं. लेकिन इस देश के पास भी इसका खुदका कोई ट्रेन परिवहन नहीं हैं. हालही में यहाँ पर पहले ट्रेन नेटवर्क्स के लिए बात हुई हैं.