खाने से लेकर आपके बालों तक के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल

Mustard oil helps in hair loss problems

पुराने समय से ही भारत के अलग-अलग हिस्सों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाने की चीजों के लिए किया जाता रहा है. सरसों का तेल शुद्ध और स्वास्थ्यवर्धक होता है. जिसका इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर पूडियां, पनीर, पराठा आदि बनाने में किया जाता है. साथ ही सरसों के तेल का इस्तेमाल लोग बालों के लिए भी करते हैं. 

आपके बालों की मजबूती से लेकर उन्हें घना और सुंदर बनाने तक के लिए सबसे जरूरी मना जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सरसों का तेल आपके बालों के लिए इन 5 तरीकों से असरदार होता है. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में....

नहीं होगा हेयर लॉस

सरसों के तेल का इस्तेमाल अपने बालों के लिए करने से आपके हेयर लॉस की समस्या दूर हो जायेगी क्योंकि विटामिन ई के साथ जिंक, बीटा कैरोटिन और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जो आपके बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें मजबूत बनाता है. जिन लोगों के बाल झड़ते हैं उन्हें इसका उपयोग करना चाहिए.

बालों को नहीं होने देता है रूखा और बेजान

सरसों का तेल आपके बालों के लिए प्राकृतिक कंडिशनर की तरह काम करता है. इसमें अल्फा फैटी एसिड भी पाया जाता है जो बालों की नमी को बनाये रखता है. जिससे आपके बाल रूखे और बेजान नहीं होते हैं. साथ ही आपके बाल शाइनिंग और नैचुरली ग्लो करते हैं.

पोषण देता है

सरसों के तेल में कई सारी खूबियां के साथ प्रोटीन भी पाया जाता है. जो आपके बालों को पोषित करता है. बालों में इसे हल्का गुनगुना करके लगाने से आपके बालों की समस्याएं जैसे हेयरफाल, डैंड्रफ, रूखपन आदि खत्म हो जाता है.

ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है

मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार आपके बाल कई बार पोषण की कमी और ठीक से ब्लड सर्कुलेशन न होने की वजह से होता है. इसलिए सरसों का तेल लगाने से आपके बालों में पोषण की कमी दूर होती है और आपके सिर में खून का बहाव सही रहता है.

रूसी से छुटकारा

बालों की सबसे बड़ी समस्या होती है रूसी हो जाना. इसलिए जरूरी है कि हमारे बाल से रूसी जल्दी से दूर हो जाए. ऐसे में सरसों का तेल लगाने से इससे राहत मिलती है.