जानिए टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फलों के बारे में

Top 5 immunity booster fruits

हेल्थी लाइफस्टाइल हर कोई चाहता है. इसके लिए जरूरी होता है कि आपका खान-पान अच्छा हो. आप पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. साथ ही योगाभ्यास भी करना चाहिए. तब जाकर आप एकदम फिट, हेल्थी और बीमारियों से दूर रहते हैं. इसलिए आज हम आपको 5  इम्यूनिटी बूस्टर फलों के बारे बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं. जिससे आप बीमारियों से दूर रहते हैं.

1. लीची एक ऐसा फल है जिसके देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. लीची खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन ये देखने में भी बहुत खूबसूरत लगती है. खासकर जब ये बरसात आन7 से पहले बाजार में आता है तब तो इसकी खूबसूरती से बाजार में चार चांद लग जाता है. लीची खाना हर किसी बहुत पसंद होता है लेकिन इस फल की एक खासियत यह भी है कि इसे खाने का सही समय होता है बारिश का मौसम शुरू होने से पहले ही आप इसे खा सकते हैं नहीं तो इसमें आमतौर पर कीड़े पड़ने लगते हैं. लीची खाने से आपके हेल्थ पर सकरात्मकता प्रभाव पड़ता है. लीची विटामिन्स और मिनरल्स का भंडर है लीची. इसमें कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाये जाते हैं जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही सही जरूरी होते हैं. इसके 100 ग्राम में तकरीब 66 कैलोरी पाया जाता है. साथ ही इसमें फैट की मात्रा कम होती है.

2. ड्राई फ्रूट्स खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उससे कही ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. ड्राई फ्रूट्स में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो आपकी स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक होता है. ऐसा ही एक खास ड्राई फ्रूट्स होता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. जिसे हम छुआरे के नाम से जानते हैं. छुआरा आपके शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. छुआरे में सिलेनियम, कापर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, बोरोन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सीन, नियासिन, विटामिन ए और सी जैसे कई सारे पोषक तत्व होता है. ये सभी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

3. आम खाना बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को पसंद होता है.  ताज पके हुए रसीले आम हर कोई खाना पसंद करता है. आम ज्यादातर फलों की ही तरह है. इसका इस्तेमाल कच्चा और पक्का दोनों तरीकों से कर सकते है. पक्के आम को हम नाश्ते में, या फिर दोपहर और शाम के खाने के साथ भी कर सकते है. तो वही दूसरी तरफ हम कच्चे आम से, चटनी, मुरब्बा, अचार आदि स्वादिष्ट डिश बना सकते है. गर्मी के मौसम में आम पैदा होता है और गर्मी के तीन-चार महीने प्रमुख रूप से आम का ही बोलबाला रहता है. आम खाना सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि बाकी के फल होते है. आम को लोग फलों का राजा भी कहते है. साथ ही इसकी कई प्रजातियां पायी जाती है. लेकिन खासतौर पर रत्नागिरी हपुश आम सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. गर्मी के मौसम में अगर आपको कोई स्वादिष्ट आम पन्ना पीने के लिए दे तो आप मना  कर सकते है. सिर्फ आप ही नहीं कई सारे लोग है ऐसे जो आम पन्ना पीना बहुत ही पसंद करते है. गर्मियों में जितने चाव आम खाया उससे कहीं ज्यादा लोग आप पन्ना पीना पसंद करते है. गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए लगभग पूरे भारत में लोग आम पन्ना पीना पसंद करते है. आम आपको ठंडा रखने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है.

4.खरबूजा सबसे ज्यादा लाभदायक होता हैं. खरबूजे के सेवन से आपके अंदर डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. साथ ही ये आपके इम्युनिटी और स्किन के लिए बहुत जरुरी होता हैं. खरबूजे के अंदर फोलिक एसिड पाया जाता हैं. जो रक्त का थक्का बनने से रोकता हैं. साथ ही शरीर में वॉटर रिटेंशन यानी शरीर में पानी जमा होने से रोकता हैं. कई लोगों के शरीर में पानी जमा होना शुरू हो जाता हैं. जिसे हाथ-पैरों में सूजन, चेहरे और पेट की मांशपेशियों में सूजन आ जाता हैं. साथ ही महिलाओं और लड़कियों के पीरियड्स में भी मांशपेशियों की ऐठन को कम करता हैं. जिससे दर्द से रहता मिलती हैं.

5.अनानास गर्मी के मौसम में बहुत खाये जाने वाले फलों में से एक होता है. साथ ही ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. गर्मी में इसे खाने से आप रिफ्रेश फील करते हैं और आप डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं. अनानास को इंग्लिश में पाइनेप्पल के नाम से जाना जाता है. इसे खाने से आपको कई सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. इसमें इम्यूनिटी बूस्टर तत्व भी पाये जाते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करते हैं.