अगर आपका फोन पानी में गिरकर ख़राब हो जाये, तो अपनाइये ये 5 बेहतरीन ट्रिक्स

Use these 5 best tricks whenever your phone drop in water

कई बार आपका बेशकीमती फोन पानी में गिरकर ख़राब हो जाता हैं. ऐसे में आपकी टेशन बढ़ जाती हैं. इसके दो मुख्य कारण होते हैं. पहला क्योंकि फोन काफी मंहगा होता हैं और दूसरा इसलिए क्योंकि उसमें कई सारे जरुरी नंबर और डिटेल्स होते हैं. 

इसलिए हर कोई अपने फोन को काफी सहेज कर सुरक्षित करके रखता हैं. लेकिन कई बार कुछ ऐसे संयोग बन जाते हैं कि आपको पानी में गिर ही जाता हैं. ऐसे में अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं हैं. आपको बस कुछ इन 5 घरेलू और कामगार उपाय को अपनाना होगा. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

1. फोन ऑफ करके सिम और मेमोरी कार्ड निकाल दीजिए 

अगर आपका फोन पानी में गिर जाये तो सबसे पहला काम यही कीजिए. इसकी बैटरी के साथ-साथ इसके सिम और मेमोरी कार्ड को निकाल दीजिए. ऐसा करने से आपके फोन में पावर कनेक्शन नहीं जायेगा और इससे इसके अंदर के फीचर जल्दी खराब नहीं होंगे. 

2. फोन को धूप में रख दें 

अक्सर लोग पानी से फोन को निकालने के बाद तुरंत उसे चालू करने लगते हैं. जिसकी वजह से शॉर्ट सर्किट हो जाती हैं और इसका मदर बोर्ड ख़राब हो जाता हैं. इसलिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं कि आप फोन को पानी से निकालने के तुरंत बाद इसे कम से कम 24 घंटों के लिए सूरज के सामने धूप में रख दीजिए. ऐसा करने से आपके फोन में गया पानी सूख जाता हैं. 

3. वैक्यूम क्लीनर हैं बेस्ट

तीसरा ऑप्शन हैं की आप अपने घर में रखें हुए वैक्यूम क्लीनर से इसके पानी को सूखा सकते हैं. ऐसा करने से 20 मिनट के अंदर पानी सूख जाता हैं. साथ कई बार लोग आपको हेयर ड्रेयर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. लेकिन इसका उपयोग सही नहीं माना जाता हैं. इसलिए इसकी जगह पर वैक्यूम क्लीनर ही बेस्ट ऑप्शन  हैं. 

4. चावल में रख दें 

कई बार लोग अपने फोन को पानी से निकालने के बाद चावल वाले बर्तन में रखकर इसे ढ़क देते हैं. जिससे चावल आपके फोन के अंदर के पानी को सोख लेते हैं और फोन पूरा सूख जाता हैं. 

5. तौलिये या नैपिक का इस्तेमाल करें 

आप अपने भीगे फोन को सुखाने के लिए पानी सोखने वाले तौलिये या नैपिक का प्रयोग कर सकते हैं. इन नैपकिन में फोन को एक दिन तक रहने दीजिए. इसके बाद आप इसे फिर से ऑन कीजिए.