किचन के लिए जरुरी है ये 6 बातें, जरूर रखें ध्यान

6 tips for your kitchen

अक्सर हम किचन में कुछ-कुछ गलती करते रहते है. जिसकी वजह से हमारा डिश ख़राब हो जाता है या फिर किचन गंदा हो जाता है. जिसकी वजह से किचन देखने में अच्छा नहीं लगता है. इसलिए आज हम आपको किचन में ध्यान में रखने वाली कुछ जरुरी चीजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. 

आप अपने किचन में इन 6 बातों का ध्यान जरूर रखिये. ऐसा करने से आपका किचन साफ रहेगा और काम परफेक्ट होगा. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है..... 

किचन में रखें नाइफ सेट 

किचन में सबसे ज्यादा जरुरी होता है चाकू. बिना इसके किचन के कई सारे काम होने लगभग असम्भव है. इसलिए आप अपने किचन में अच्छा सा शैफ चाकू का सेट रखिये. एक बार ही तकरीबन 300-700 के रेंज में बेहतर सेट आ जायेगा. जो आप अपने किचन में यूज़ कर सकते है. 

मीट को भी करें साफ 

जिस तरह से हम अपने किचन में सब्जियों के इस्तेमाल से पहले उन्हें धोते है. ठीक उसी प्रकार से मीट को भी धोना चाहिए. मीट को कई बार काटते समय वो गंदा हो जाता है. 

किचन में कम ही रखें सिंगल यूज वाले बर्तन 

अक्सर हमारा किचन पूरा भरा रहता है क्योंकि हम कई बार किचन के लिए सिंगल यूज वाले बर्तन ज्यादा खरीद लाते है. जिनका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा एक दो बार ही होता है. बाकी टाइम वो किचन में जगह घेरकर पड़े रहते है. इसलिए हमें अपने किचन में सिंगल यूज वाले बर्तन कम से कम रखना चाहिए. 

किचन में व्यवस्थित रखें चीजें 

हमारे किचन में कई बार चीजें इधर-उधर फैली हुई रहती है. जिनके कारण किचन का पूरा हाल बिगड़ा हुआ रहता है. इसलिए जरुरी है किचन में रखा हर एक सामान व्यवस्थित तरीके से रखी हो. मसाले डिब्बों में, सब्जियां फ्रीज़ में और बर्तन रैक में हो. 

किचन में हो ताज़ी सब्जियां 

किचन में इस्तेमाल करते समय इस बात की जानकारी होने चाहिए की सब्जियां ताज़ी हो. किसी भी ख़ास डिश को बनाते समय आपको उसमें ताजे हर्ब्स ही डालने चाहिए. 

चिमनी का रखें ध्यान 

अक्सर हम किचन में सभी चीजों पर ध्यान देते है लेकिन चिमनी को भूल जाते है. इसलिए हमने किचन में लगी चिमनी का भी ध्यान देना चाहिए. उसका समय-समय पर ध्यान देना चाहिए.