Ind vs Eng: टी20 मुकाबले में इंडिया की हुई शर्मनाक हार, ये हैं हार की मुख्य कारण

Ind vs Eng: India lost his 3rd T20 match against England by 8 wickets

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टी20 मुकाबले के तीसरे मैच में इंडिया को बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा हैं. इसी के साथ 5 मैचों के सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से बढ़त बना ली हैं. इंग्लैंड ने इंडिया को इस मैच में 8 विकेट से हरा दिया, आपको बता दे कि इंग्लैंड ने पहले टॉस जीत कर भारत को बल्लेबाजी करेने का मौका दिया और मेज़बान टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन ही बना पाई. इसके बाद इंग्लैंड ने 157 रन के स्कोर को चेज़ करते हुए महज 18.2 ओवर में 2 विकेट खोकर ही 157 रन बना दिया. 

भारत की हार पर अगर नज़र डालें तो पता चलता हैं कि विराट के कॉल पर ऋषभ पंत का रन आउट होने और भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल पर भरोसा करना ही टीम के हार का कारण बना हैं. 

इस मैच की हार के ये हैं 5 अहम कारण... 

  • टॉस हारना:  रात में होने वाले इस मैच में भारत टॉस हार गया जब की रात में होने वाले मैचेस में टॉस ही अहम होता हैं क्योंकि रात में ओस गिरना शुरू हो जाता हैं. इंग्लैंड ने इसी का फ़ायदा उठाया और टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का अच्छा फैसला किया. ओस के कारण गेंदबाज बॉल पर ग्रिप नहीं बना पाते और उसी का फायदा बैट्समैन को मिलता हैं. 

  • केएल राहुल को मौका देना सबसे बड़ी गलती:  मैच एक्सपर्ट्स के मुताबिक इंडिया ने दूसरी सबसे बड़ी गलती की केएल राहुल को बतौर ओपनर भेज के की. केएल राहुल लगातार दूसरी बार भी इस मुकाबले में बिना खाता खोले पहली बॉल पर ही आउट हो गए. पिछले दो मैच में भी उनका प्रदर्शन बहुत ही ख़राब रहा था बावजूद इसके उन्हें फिर मौका देना टीम को भरी पड़ा. पहले टी20 मुकाबले में उन्होंने 1 रन बनाया था जबकि दूसरे और तीसरे में वो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

Ind vs Eng: तीसरे टी20 में टीम इंडिया की करारी हार, इंग्लैंड ने 2-1 से बनाया सीरीज पर बढ़त

Ind vs Eng: India lost 3rd t20 match

  • पॉवरप्ले में ख़राब परफॉरमेंस:  इंडियन टीम ने पहले मैच की ही तरह इस मुकाबले में भी पॉवरप्ले में बहुत ही खरब प्रदर्शन किया. उन्होंने पहले 6 ओवर में सिर्फ 24 रन ही जोड़े जबकि 3 विकेट भी गवा दिया. इंग्लैंड के फ़ास्ट बॉलर मार्क वुड ने स्टार्टिंग से ही इंडियन बैट्समैन को रोके रखा. 
  •  ऋषभ पंत का रन आउट होना:  तीन विवेट गिरने के बाद इंडियन कैप्टन विराट कोहली और विकेट कीपर ऋषभ पंत ने टीम की बागड़ोर संभाली और 64 रन की सांझेदारी की. लेकिन तभी कैप्टन कोहली के एक गलत कॉल पर ऋषभ पंत रन आउट हो गये और इंडियन टीम 156 रन ही बना पाई. अगर ऋषभ कुछ देर और क्रीज़ पर रुकते तो स्कोर बोर्ड पर 170 रन लग सकते थे. 
  • गेंदबाज़ की कमी:  इंडियन टीम इस मैच में सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ उतरी थी. शार्दुल ठाकुर और यजुवेंद्र चहल सबसे महंगे साबित हुए दोनों ने 10 से अधिक के इकोनॉमिक रेट से रन दिए. ऐसे में इंडियन टीम में एक और गेंदबाज की कमी साफ़ नज़र आ रही थी.