Kitchen tips: How to clean microwave oven quickly and easy, कैसे करे माइक्रोवेब को जल्दी और आसानी से साफ़?

How to clean microwave oven quickly and easy

बीमारियों से दूर और सेहतमंद रहने के लिए साफ-सफाई का बहुत ही महत्व होता हैं. अगर हम दैनिक जीवन में साफ-सफाई का पालन करते है तो हम बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं से सुरक्षति रहते हैं. इसलिए हम अपने घर की अच्छी साफ़-सफाई करते हैं. किचन से लेकर टॉयलेट तक में कई सारे बीमारी फैलाने वाले जीवाणु पाये जाते है वो किचन में रखे बर्तनों के साथ-साथ खाने पीने की चीजों को दूषित कर देते हैं. जिसे खाने से आपकी तबियत ख़राब हो जाती है. कई बार इन बर्तनों में खाना खाने से फ़ूड पोजिनिंग की समस्या हो जाती हैं. 

अक्सर हम किचन की सफाई करते समय सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण चीज की सफाई नहीं करते है. जी हां अक्सर हम लोग किचन में रखें माइक्रोवेब की सफाई नहीं करते है. इसके पीछे दो कारण होते है, पहला हम इस जानबूझकर नज़र अंदाज करते है या फिर दूसरा कि हमें इसे साफ़ करने का सही तरीका नहीं पता होता है और इसे वजह से हम इसको साफ़ नहीं करना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि इस तरह से कटचेन में रखा माइक्रोवेब लाखों बीमारियां फैलने वाले जीवाणुओं का अड्डा बन सकता हैं? इसलिए इसे हम सभी को इसकी सफाई करते रहना चाहिए. आज हम माइक्रोवेब को जल्दी और आसान तरीके से साफ़ करने के बारे में बताने जा रहे हैं. इन आसान तरीकों से आप अपने माइक्रोवेब को जल्दी से चमका सकते हैं. तो आइये जानते है इनके बारे में.... 

माइक्रोवेब को आसानी से साफ़ करने का तरीका

  • सबसे पहले आप अपने माइक्रोवेब में लगे ग्रिल, रैक्स और टिन को निकालकर बाहर पानी में डुबो दीजिए. इसके बाद इसे अच्छे से ब्रश आदि से साफ़ कर लीजिए. जिससे इन चीजों पर जमी चिकनाई और धूल-मिट्टी के कण आसानी से दूर हो जायेंगे. 
  • आप पानी में बेकिंग सोडा, नींबू और नमक मिलाकर एक घोल तैयार कर लीजिए. इसके बाद एक साफ़ कपड़े को इसमें डुबोकर माइक्रोवेब के अंदर वाले हिस्से की अच्छे से सफाई कीजिए. 
  • आप के ब्रश को साबुन और पानी में अच्छे से डुबों लीजिए. इसके बाद इस ब्रश से माइक्रोवेब के अंदर वाले भाग को अच्छे से रगड़कर साफ़ कर लीजिए. जिससे इसके अंदर लगे दाग-धब्बे आसानी से छूट जायेंगे. 

अब अपने शू रैक को कीजिए चुटकियों में साफ़

  • माइक्रोवेब के ऊपरी हिस्से की सफाई करने के लिए आप पानी में सफ़ेद सिरका मिलाकर घोल बना लीजिए. इसके बाद आप इस घोल में एक कपड़ा भिगोकर इसे अच्छे से ऊपर से साफ़ कर लीजिए. 
  • माइक्रोवेब के अंदर से आ रहे स्मेल को दूर करने के लिए आप वनीला बीन्स या कॉफ़ी बीन्स को तकरीबन 10-15 मिनट तक इसी में गर्म कीजिए. जिससे इसके अंदर की बदबू छूमंतर हो जाएगी.