वास्तु टिप्स: भूलकर भी अपने बेसमेंट में ना रखें ये चीजें, बिगड़ सकता है आपका सौभाग्य

Vastu tips for Constructing  Basement of the House

घर बनवाते समय लोग बेसमेंट जरूर बनवाना पसंद करते है. अक्सर लोग अपना बेसमेंट वास्तु के नियमों के अनुरूप ही बनाते है.

 लेकिन इसके बाद भी उनके बेसमेंट में कोई ना कोई वास्तुदोष उत्पन्न हो जाता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार आपके बेसमेंट में अगर वास्तुदोष है. तो इसका सीधा असर आपकी किस्मत पर पड़ता है. इसके प्रभाव से आपके घर में आर्थिक तंगी और कलह का वातावरण तैयार हो जाता है. घर में रहने वाले सदस्यों के बीच कड़वाहट आ जाती है. ऐसे में आपके घर की सुख- शांति भंग हो जाती है. बेसमेंट में मौजूद वास्तुदोष को कम करने या इससे बचने के लिए आपको वास्तु के इन टिप्स का पालन करना चाहिए. तो आइये इनके बारे में इस लेख में विस्तार से जानते है.... 

अपने बेसमेंट में ये चीजें ना रखें 

कई बार आप अपने बेसमेंट में प्लांट्स लगा देते है. तो अधिकतर लोग बेसमेंट के उत्तर-पूर्वी हिस्से में कुर्सी-सोफा, बेड या फर्नीचर लाकर रख देते है. वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आपके बेसमेंट में वास्तुदोष उत्पन्न हो जाता है. जिसका सीधा प्रभाव घर के सदस्यों और खुशहाली पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार आप सिर्फ बेसमेंट के दक्षिण-पश्चिम के भाग में ही टेबल-चेयर, सोफा, बेड या फर्नीचर रख सकते है. 

इन रंगों का है बेसमेंट में महत्व 

वास्तु के अनुसार आपको अपने बेसमेंट में मिरर जरूर लगवाना चाहिए. साथ ही बेसमेंट में कलर करवाते समय आपको खास सावधानी रखनी चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार आपको बेसमेंट में हल्के रंगो से पेंट करवाना चाहिए. इसके अलावा आपको बेसमेंट की खिड़कियों पर पारदर्शी शीशे लगवाने चाहिए. साथ ही इन खिड़कियों पर सफेद, हल्के गुलाबी या हल्के हरे रंग के पर्दे भी लगवाने चाहिए. 

बेसमेंट में ना करें ये काम 

वास्तु के अनुसार आपके घर के बेसमेंट का मेन गेट हमेशा उत्‍तरी ईशान, पूर्वी ईशान, आग्‍नेय या पश्चिम वायव्‍य इन दिशाओं में ही होना चाहिए. इसके साथ ही इसकी सीढ़ियां कभी भी ऊपरी मंजिल की सीढ़ियों के साथ जुड़ी हुई ना हो. वास्तु के हिसाब से बेसमेंट में रूपये-पैसों का लेनदेन बहुत ही अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी बन सकती है. 

बेसमेंट को ना बनाये स्टोर रूम 

अक्सर लोग घर के कम उपयोगी और अनावश्यक चीजों को अपने बेसमेंट में ही डाल देते है. कई घरों में बना हुआ बेसमेंट स्टोर रूम की तरह इस्तेमाल होने लगता है. जोकि वास्तु में भयंकर वास्तुदोष माना जाता है. वास्तु के अनुसार आपने बेसमेंट में हमेशा कभी भी चीजें इधर-उधर ना फेंके. साथ ही इसके ईशान कोण को कभी भी भूलकर गंदा नहीं करना चाहिए.