Summer Foods: गर्मी में खरबूजा खाने से होगी आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग, रहेंगे रोगों से दूर

Summer Foods: Benefits of Muskmelon (Kharbuja)

गर्मी ने जोरो से दस्तक दे दी हैं. साथ ही आपके घर के दरवाजे पर दस्तक दे चूँकि हैं गर्मी में होने वाली वायरल और खरतनाक बीमारियां. गर्मी में हमें अपने सेहत की खासा देखभाल करनी पड़ती हैं. ऐसे में डिहाइड्रेशन, बुखार, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का भी खतरा ज्यादा हो जाता हैं. इस लिए हमें अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती हैं. गर्मी में हरी सब्जियों के साथ फल खाना सबसे लाभदायक होता हैं. फल आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. गमी में लोगों को पानी की कमी से ज्यादा समस्या होती हैं. 

इसलिए गर्मी में तरबूज और अन्य पानी के बढ़िया स्रोत वाले फल खाएं जाते हैं. लेकिन इनमें खरबूजा सबसे ज्यादा लाभदायक होता हैं. खरबूजे के सेवन से आपके अंदर डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. साथ ही ये आपके इम्युनिटी और स्किन के लिए बहुत जरुरी होता हैं. इसलिए आज हम आपको गर्मी में खरबूजा खाने से होने वाले इन बड़े फायदों के बारे में बताने जा रहें है... 

खरबूजा मांशपेशियों में सूजन कम करके दर्द से रहता देता हैं 

खरबूजे के अंदर फोलिक एसिड पाया जाता हैं. जो रक्त का थक्का बनने से रोकता हैं. साथ ही शरीर में वॉटर रिटेंशन यानी शरीर में पानी जमा होने से रोकता हैं. कई लोगों के शरीर में पानी जमा होना शुरू हो जाता हैं. जिसे हाथ-पैरों में सूजन, चेहरे और पेट की मांशपेशियों में सूजन आ जाता हैं. साथ ही महिलाओं और लड़कियों के पीरियड्स में भी मांशपेशियों की ऐठन को कम करता हैं. जिससे दर्द से रहता मिलती हैं. 


पेट और कब्ज़ की समस्या को करता हैं दूर 

गर्मी में तेज़ गर्मी और हीट स्ट्रोक की वजह से कई लोगों को पेट में दर्द और इससे संबंधित समस्या हो जाती हैं. गर्मी में ज्यादा ऑयली खाने से कब्ज़ की समस्या भी हो जाती हैं. इसलिए खरबूजा का सेवन इन सभी समस्याओं को दूर करके आपको सहायता देता यहीं. खरबूजे में फाइबर पाया जाता हैं, जो पेट की समस्या को दूर करता हैं. 

इम्युनिटी को करता हैं मजबूत 

खरबूजे में विटामिन सी पाया जाता हैं. जो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ा कर शरीर की इम्युनिटी को बढ़ने का काम करता हैं. खरबूजा खाने  से शरीर स्वस्थ रहता हैं, वायरस और बैक्टीरियल इन्फेक्शन के खतरे को कम करता हैं. इसमें एंटी एंजिग गुण पाया जाता हैं. जो आपके स्किन को जवां रखती हैं और आपको बूढ़ा होने से रोकती हैं. 


आँख के बचाव और मोतियाबिंद में सहायक 

खरबूजे में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं. जो आँखों के लिए लाभकारी होता हैं. साथ ही ये मोतियाबिंद के खतरे को कम करता हैं. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. 

तरबूजे के सफेद भाग को फेकने की गलती कभी न करें, इससे दूर हो जाएगी आपकी ये समस्याएं

गर्मी में शरीर में होने वाले मिनिरल्स की कमी पूरी करता हैं 

गर्मी में तेज धूप के कारण पसीन खूब फ्त यहीं. जोकि लाजमी हैं. लेकिन शरीर से पसीन के रूप में कई सारे मिनिरल्स भी बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस कम पड़ जाता जाता हैं. खरबूजे में सोडियम और पोटेशियम की उचित मात्र होती हैं. जो इस बैलेंस को बनाएं रखने में सहायक होते हैं. 


पथरी की समस्या को करता हैं हल 

खरबूजा आपको किडनी की पथरी की समस्या में फायदा करता हैं. इसमें ऑक्सीकाइन पाया जाता हैं. जो किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने में कारगर होता हैं. इसमें पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. जिससे किडनी और अन्य पथरी की समस्या दूर हो जाती हैं.