10 reasons of failure in Hindi, असफलता के 10 मुख्य कारण, जिनकी वजह से आप सक्सेस नहीं हो पाते

10 reasons of failure in Hindi

आज कल हर कोई सक्सेस पाने के लिए रेस में दौड़ रहा हैं, लेकिन बहुत सारे लोग उस रेस में हार जाते हैं. फिर वो ज़िंदगी से उदास हो जाते हैं. 

सफलता की पहली सीढ़ी असफलता ही होती हैं, लेकिन बहुत सारे लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं. दुनिया में हर बड़े से बड़ा व्यक्ति अपनी लाइफ फेल जरूर होता हैं और उससे वो सबक लेता हैं और आगे तरक्की करता हैं. 

आइंस्टीन ने कहा था कि फेलियर का मतलब हैं की आप सक्सेस पाने के ही रास्ते पर चल रहें हो. आपको सक्सेस मिलने वाला हैं. 

ये होते हैं असफलता के 10 कारण 

1. जीवन में लक्ष्य की कमी होना. आपको सक्सेस पाने के लिए पहले अपने लक्ष्य के बारें में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आपका लक्ष्य क्या हैं. 

2. फोकस की कमी. कई बार इंसान अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता और इसके कारण वो अपने लक्ष्य से भटक जाता हैं. 

3. डेडिकेशन की कमी होना. लोग अपने काम के प्रति डेडिकेटेड नहीं होते हैं जिसकी वजह से भी वो हमेशा फेल होते रहते हैं. 

4. लोगों की बातों में आ जाना. कई लोग अपने जीवन में इस लिए भी असफल हो जाते हैं क्यूंकि वो कई लोगों के बेतुकी बातों में आ कर अपने काम पर ध्यान न देखकर इधर उधर चले जाते हैं. 

5. शॉर्टकट की तलाश में होने के कारण, आज कल के युवा जल्दी सफल होने के चक्कर में शॉर्टकट मारते और उसकी वजह से रॉंग टर्न पकड़ के उतर जातें और भविष्य चौपट कर लेते हैं. 

6. विनम्रता की कमी होना. आजकल लोगों के स्वभाव में विनम्रता का बहुत अभाव हैं, जिसकी वजह से उसके संबंध अच्छे नहीं बनते और वो अपने सक्सेस के राह से बहुत दूर हो जाते हैं. 

7. आत्मविश्वास की कमी होना. लोग जीवन में इसलिए भी असफल रह जाते हैं क्योंकि उन्हें अपने ऊपर कॉन्फिडेंस नहीं रहता और फिर वो डिमोटिवेट हो जाते हैं. 

8. ओवर कॉन्फिडेंस में रहना. कुछ लोग अपनी लाइफ में इतने ओवर कॉन्फिडेंस में जीते हैं की अपने पैर पर खुद ही कुल्हड़ी मार लेते हैं. इसलिए ओवर कॉन्फिडेंस और अंडर कॉन्फिडेंस कभी नहीं होना चाहिए. ये दोनों ख़राब होती हैं. 

9. कम नॉलेज होना, चीज़ों पर मज़बूत पकड़ और ज्ञान की कमी होना. 

10. ईगो और ऐटिटूड में रहना. जो लोग बहुत ज्यादा ऐटिटूड में रहते हैं और हवा में उड़ते हैं वो भी जीवन में असफल रह जाते हैं.