ये हैं भारत के 5 बेहतरीन लेखक, जिन्होंने हर शैली में किताबें लिखी है

5 Famous And Best Scholar And Writers Of India

भारत में शुरू से ही बहुत सारे विलक्षण प्रतिभा के धनी व्यक्तियों ने जन्म लिया है। उन्होंने भारत के विकास में हर संभव योगदान दिया। 

साथ ही कई ऐसे लेखक भी हुए हैं जिन्होंने हिंदी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी में भी कई सारी बेहतरीन किताबें लिखी है। आज हम आपके लिए भारत के 5 बेहतरीन लेखकों की सूची लेकर आये हैं।

अनीता देसाई

अनीता देसाई ने कम से कम एक दर्जन वयस्क और बच्चों की किताबें लिखी हैं और उनमें से कुछ के लिए पुरस्कार प्राप्त किया है। उनका पहला उपन्यास 'क्राई द पीकॉक' एक संवेदनशील विषय- भारतीय महिलाओं के दमन और उत्पीड़न से निपटता है।

राम शरण शर्मा

राम शरण शर्मा एक बहुत सम्मानित भारतीय लेखक, शिक्षाविद और साहित्यकार हैं। वह इतिहास और संस्कृति में अपने लेखन के लिए प्रसिद्ध हैं, क्योंकि उन्होंने भारत के प्राचीन और मध्यकालीन इतिहास में विशेषज्ञता हासिल की थी। उन्होंने 'भारत में शहरी क्षय', 'आर्यों की तलाश', और 'भारत का प्राचीन अतीत' जैसे प्रशंसित साहित्य लिखे हैं।

रस्किन बॉन्ड

रस्किन बॉन्ड उन लेखकों में से एक हैं जिन्होंने कम उम्र में अपनी साहित्यिक यात्रा शुरू की थी। बॉन्ड ने सोलह साल की उम्र में अपनी पहली लघु कथाएँ लिखीं, और हाई स्कूल की शिक्षा के बाद अपना पहला उपन्यास लिखा। उपन्यास का शीर्षक 'द रूम ऑन द रूफ' था और इसे जॉन लेवेलिन राइस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो आमतौर पर 30 साल से कम उम्र के ब्रिटिश राष्ट्रमंडल लेखक को दिया जाता था।

रवीन्द्रनाथ टैगोर

गुरुदेव की उपाधि से सम्मानित, नोबल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर को शायद ही कोई ऐसा हो जो नहीं जानता है। रवीन्द्रनाथ ने हिंदी, बंगला और इंग्लिश में कई सारी कविताएं, कहानियां और उपन्यास लिखे हैं। टैगोर साहब ने ही इस देश का राष्ट्रगीत जन गण मन लिखा था। भारत के फेमस और प्रतिष्ठा लेखकों की सूची में उनका नाम भी शामिल है।

शरत चंद्र चट्टोपाध्याय

शरत चंद्र चट्टोपाध्याय भारत के जाने-माने लेखकों में से एक थे। वह अपने पिता से प्रेरित थे, जो खुद एक लेखक भी थे, उनकी साहित्यिक यात्रा की ओर, और एक किशोर के रूप में अपना पहला प्रसिद्ध निबंध प्रकाशित किया। शरत चंद्र चट्टोपाध्याय ने कट्टरता और पितृसत्तात्मक समाज के बारे में लिखा। बंगाली भाषा में उनके उपन्यास लोकप्रिय हैं और उनकी लघु कथाएँ भी।