पुनीत इस्सर से लेकर नितीश भारद्वाज तक इन कलाकारों ने निभाया था बीआर चोपड़ा की महाभारत में अहम किरदार

Puneet Issar Was Offered The Role Of Bheem, Meet The Cast Of BR Chopra Directed Mahabharata

रामानंद सागर की 'रामायण' के लोकप्रियता के बाद दर्शकों ने बीआर चोपड़ा द्वारा निर्देशिति 'महाभारत' को काफी पसंद किया. आज से 26 साल पहले बीआर चोपड़ा और उनके बेटे रवि चोपड़ा ने महाभारत को 9 करोड़ की लागत से बनाया था. 

इस शो को भारतीय जनता ने काफी प्यार दिया और रामायण की तरह ये भी काफी प्रसिद्ध हुआ था. इस टीवी सीरियल में कई सारे बेहतरीन कलाकारों ने मुख्य भूमिका में काम किया था. तो वही कुछ बॉलीवुड सुपरस्टार्स के हाथ से ये प्रोजेक्ट निकल गया था. रामानंद सागर की 'रामायण' के लोकप्रियता के बाद दर्शकों ने बीआर चोपड़ा द्वारा निर्देशिति 'महाभारत' को काफी पसंद किया. आज से 26 साल पहले बीआर चोपड़ा और उनके बेटे रवि चोपड़ा ने महाभारत को 9 करोड़ की लागत से बनाया था. इस शो को भारतीय जनता ने काफी प्यार दिया और रामायण की तरह ये भी काफी प्रसिद्ध हुआ था. इस टीवी सीरियल में कई सारे बेहतरीन कलाकारों ने मुख्य भूमिका में काम किया था. तो वही कुछ बॉलीवुड सुपरस्टार्स के हाथ से ये प्रोजेक्ट निकल गया था. 

puneet issar as duryodhan

पुनीत इस्सर बने थे दुर्योधन 

बीआर चोपड़ा के महाभारत में पुनीत इस्सर का किरदार काफी अहम था. उन्होंने शो में दुर्योधन का किरदार निभाया था. मगर इन्हें भले भीम का रोल ऑफर हुआ था. पर पुनीत दुर्योधन का ही रोल करना चाहते थे. इसलिए इन्हें ये रोल दिया गया था. पुनीत इस्सर ने अपने मीडिया इंटरव्यू में कई बार ये जिक्र किया है कि, लोग उन्हें सच में दुष्ट दुर्योधन समझते थे. एक बार वो जयपुर किसी के घर पार्टी में गए थे. जहां पर उनके साथ के अन्य महाभारत के कलाकारों को खाना दिया जा रहा था. मगर इन्हें कोई खाना नहीं दे रहा था. उस घर की औरतें इन्हें देखते ही गुस्से में आगबबूला हो जाती थी. साथ ही पुनीत ने महाभारत में दुर्योधन के लिए अपना 22 किलो वजन बढ़ा लिया था. वो उस समय 108 किलो के थे. 

shakuni

गुंफी पेंटल ने निभाया था मामा शकुनि का आइकोनिक रोल 

बीआर चोपड़ा के महाभारत में शकुनि का किरदार काफी ज्यादा महत्वपूर्ण था. जिसे गुंफी पेंटल ने बखूबी निभाया था. शो में शकुनि के रोल ने गुंफी पेंटल को रातोंरात लोकप्रियता दिला दी थी. कई सारे लोग तो इन्हें सच में शकुनि मामा के नाम से बुलाने लगे थे. 

jackie as arjun in br mahabharat

ये पांच स्टार बने थे पांडव, एक तो थे जबरदस्त एथिलीट 

महाभारत में पांडव के रोल के लिए बीआर चोपड़ा ने गजेंद्र चौहान, प्रवीण कुमार, फिरोज खान,समीर चित्रे और संजीव चित्रे जैसे कलाकारों का सिलेक्शन किया था. इन पांचों ने क्रमशः युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव की भूमिका में नजर आये थे. अर्जुन की भूमिका निभाने वाले फिरोज खान ने बाद में अपना नाम अर्जुन रख लिया था. 

pankaj dheer

पंकज धीर बने थे कर्ण 

महाभारत में कर्ण की भूमिका के लिए इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता पंकज धीर को चुना गया था. पंकज धीर ने कर्ण की भूमिका बखूबी निभाई थी. इससे पहले भी पंकज धीर ने कई सारी फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया था. 

juhi chawala as the role of draupadi in mahabharat

जूही चावला द्रौपदी तो जैकी श्रॉफ बनना चाहते थे अर्जुन 

बीआर चोपड़ा की महाभारत में अर्जुन और द्रौपदी का रोल करने वाले कलाकारों फिरोज खान 'अर्जुन' और रूपा गांगुली को काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी. मगर इन दोनों अहम रोल को पहले बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री जूही चावला और सुपरस्टार जैकी श्रॉफ करना चाहते थे. द्रौपदी के रोल के लिए पहले जूही चावला को ऑफर मिला था. मगर वो अपनी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म कयामत से कयामत तक की शूटिंग में बिजी होने के नाते ये रोल नहीं कर पायी. इसके बाद ये रोल राम्या कृष्णन को भी ऑफर हुआ था. बाद में ये ही रोल रूपा गांगुली को मिला. तो वहीं अर्जुन का रोल पहले जैकी श्रॉफ को मिला था. 

Vijayendra Ghatge was finalized as bheeshm

विजयेन्द्र घटगे बनने वाले थे भीष्म, तो मुकेश खन्ना को मिला था दुर्योधन का किरदार 

महाभारत में भीष्म पितामह के रोल में मुकेश खन्ना को काफी मकबूलियत हासिल हुई थी. मगर बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि ये रोल पहले हिंदी सिनेमा के बेहतरीन एक्टर विजयेन्द्र घटगे को ऑफर किया गया था. तो वही मुकेश को दुर्योधन का रोल मिला था. मगर वो नेगेटिव रोल नहीं करना चाहते थे. वो कर्ण या फिर अर्जुन का रोल चाहते थे. बीच में विजयेन्द्र घटगे ने शो छोड़ दिया, जिसके बाद ये रोल मुकेश मिला था. साथ ही बीआर चोपड़ा शो में समय की आवाज के लिए दिलीप कुमार को कॉस्ट करना चाहते थे. मगर ये हो नहीं सका और बाद में इसे हरीश भिमानी ने निभाया था.