आखिर क्यों संजीव कुमार ने नहीं की शादी, सारी उम्र क्यों रह गये कुंवारें? जानिए ये हैरतअंगेज किस्सा

Sanjeev Kumar Unmarried Because Of Dream Girl?

संजीव कुमार का नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन मंझे हुए एक्टर्स में होती है. जिन्होंने हिंदी सिनेमा में हर तरह के किरदार में जान फूँक दी है. संजीव कुमार ने गंभीर रोल से लेकर कॉमिक और नेगेटिव रोल भी बहुत ही बेहतरीन तरीके से निभाये हैं. 

संजीव कुमार की सादगी और अभिनय को देखकर कई सारी लड़कियां उन पर जान छिड़कती थी. लेकिन इसके बावजूद भी संजीव कुमार सारी उम्र कुंवारें ही रहे, उन्होंने कभी शादी नहीं की. महज 47 साल की उम्र में ही संजीव कुमार इस दुनिया से चले गए थे. 

इस वजह से तामम उम्र कुंवारें रहे संजीव कुमार 

संजीव कुमार हर पल कई सारी लड़कियों और औरतों से घिरे रहे. मगर इसके बावजूद भी उन्होंने कभी शादी का ख्याल मन में नहीं लाया. उनकी करीबी और जानने वाली अभिनेत्री अंजू महेंद्र ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था, '' संजीव को देखते ही उन्हें कई सारी लड़कियां उन्हें घेर लेती थी. कुछ तो उन्हें प्यार से टिफिन का डिब्बा भी दे देती थी. तो उनमें से कई लड़कियां ऐसी थी, जो संजीव को प्यार भी करती थी. लेकिन जब भी संजीव किसी लड़की के बारे में सोचना शुरू करते थे. तो कोई न कोई उन्हें आकर ये समझा देता कि, ये लड़कियां तुमसे नहीं बल्कि तुम्हारे पैसों से प्यार करती हैं और शायद यही बात संजीव कुमार को शादी न करने के फैसले तक ले गयी.'' 

sanjeev kumar loved hema malini

संजीव कुमार हेमा मालिनी से करते थे प्यार 

संजीव कुमार प्यारी सी मुस्कान और सादगी को देखकर कई सारी लड़कियां उन पर मर मिटती थी. लेकिन लोगों की बातों में आकर उन्हें भी ऐसा लगने लगा था कि वो सब सिर्फ उनके पैसों में दिलचस्पी रखती हैं. जिसके कारण वो जीवन के अंतिम समय तक कुंवारें ही रहे. एक किस्सा ये भी है कि संजीव कुमार को ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से प्यार हो गया था. वो उनसे शादी करना चाहते थे, लेकिन हेमा मालिनी को पहले से ही धर्मेंद्र पसंद आ गये थे. जिसके बाद उनका दिल टूट गया था. इसलिए ऐसा भी माना जाता है कि हेमा मालिनी से प्रेम करने की वजह से भी उन्होंने शादी न करने का फैसला किया था. 

sanjeev kumar unmarried story

गुलज़ार को बताया था अपने मौत का राज 

संजीव कुमार इंडस्ट्री में गुलज़ार को अपना बेहतरीन दोस्त मानते थे. उनके साथ अपनी ज्यादातर बातें शेयर करते थे. ऐसे में एक बार उन्होंने गुलज़ार को अपने शादी न करने की बात भी बतायी थी. शादी नहीं करने की वजह अपने अच्छे दोस्त गुलज़ार से बताते हुए इन्होंने कहा था कि मेरे घर में कोई भी आदमी 50 साल से ज्यादा उम्र तक ज़िंदा नहीं रहता इसलिए मैं किसी से शादी करके उसकी ज़िंदगी ख़राब नहीं करना चाहता. ये बात आखिर कार सच हुई. साल 1985 में महज़ 47 साल की उम्र में इनका निधन हो गया.