डैंड्रफ की समस्या से पाइए छुटकारा, जानिए ट्रिक्स

Home remedies to get rid of dandruff naturally

काले, घने और खूबसूरत बालों की चाह हर किसी को होती है लेकिन इन बालों में छुपे डैंड्रफ आपका इंप्रेशन कभी भी और किसी के भी सामने डाउन कर सकते हैं. कई सारे लोग बालों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या से परेशान हैं. बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण होता है गंदगी. गंदे बालों में डैंड्रफ जल्दी हो जाते हैं और उनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को अच्छे से शैंपू से धुलते रहिए. 

साथ ही आज हम आपको बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए सबसे आसान और सस्ता तरीका बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं....

सरसों का तेल

बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए सरसों का तेल सबसे कामगार होता है. सरसों का तेल लगाने से इससे राहत मिलती है.  बालों में सरसों का तेल लगाकर चंपी करने से डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है और बाल मुलायम, घने और खूबसूरत बनते हैं.

नारियल तेल की चंपी

बालों में से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए हफ़्ते में एक बार नारियल तेल की चंपी जरूर करनी चाहिए. नारियल में एंटीबैक्टिरियल और एंटीफंगल गुण पाये जाते हैं. जो बालों से रूसी की समस्या दूर करने में मदद करता है. साथ ही बालों को मजबूत बनाता है.

सेब का सिरका है कामगार

सेब का सिरका आपके बालों का ph मेंटेन करता है क्योंकि इसमें एसिडक प्रकृति होती है. साथ ही सेब के सिरके की दो बूंद को पानी में डालकर सिर में बालों की जड़ों तक मसाज करने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है. इसके बाद पानी से बालों को धुल लीजिए.

हल्दी, दूध और शहद का मिश्रण

हल्दी में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है साथ ही दूध और शहद आपकी स्किन के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए इनको सामान अनुपात में मिलाकर इस मिक्सर से खोपड़ी पर मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या से निजात मिल जाता है. इसके बाद बालों को अच्छे से शैंपू से धुल लीजिए. सप्ताह में दो बार इसे लगाना चाहिए.

नींबू का रस

नींबू का रस भी सेब के सिरके की तरह ही काम आता है. ये भी एंटीबैक्टिरियल और एंटीफंगल होता है. ये भी ph मेंटेन करता है और इसके रस को पानी में मिलाकर नहाने से डैंड्रफ दूर होता है.